×

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना को मिला 42 मिलियन डॉलर का इनाम

FIFA World Cup 2022: पेनल्टी शूटआउट जीत के साथ मेसी की टीम ने बतौर पुरस्कार राशि में 42 मिलियन डॉलर की शानदार कमाई की हैं ।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2022 9:15 AM GMT
Argentina gets $42 million prize for thrilling victory in Qatar FIFA World Cup
X

कतर फीफा वर्ल्ड कप में रोमांचकारी जीत के लिए अर्जेंटीना को मिला 42 मिलियन डॉलर का इनाम: Photo- Social Media

FIFA World Cup 2022: कतर फीफा वर्ल्ड कप में रोमांचकारी जीत के लिए लियोनेल मेसी (Lionel Messi) एंड कंपनी को इनाम के रूप में फुटबॉल की सबसे प्रतिष्ठित ट्रॉफी के साथ साथ मोटी रकम भी मिली। पेनल्टी शूटआउट जीत के साथ मेसी की टीम ने बतौर पुरस्कार राशि में 42 मिलियन डॉलर की शानदार कमाई की। यह 2018 में टूर्नामेंट जीतने पर फ्रांस द्वारा जीते गए 38 मिलियन डॉलर से 4 मिलियन डॉलर अधिक है। भारतीय रुपये में जानना हो तो डॉलर को 82 रुपये से गुणा कर लीजिए।

फ्रेंच टीम की बात करें तो, वे अपने ख़िताब का सफलतापूर्वक बचाव करने में असफल होने के कारण 12 मिलियन डॉलर हार गए। उन्हें 30 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि मिली।विश्व कप के मैदान में अन्य 30 टीमों ने आपस में 440 मिलियन डॉलर का हिस्सा अर्जित किया। क्रोएशिया को तीसरे स्थान की जीत पर 27 मिलियन और मोरक्को को चौथे स्थान पर रहने के लिए 25 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए। अमेरिका की टीम को 16 के दौर में पहुंचने के लिए 13 मिलियन डॉलर से सम्मानित किया गया।

किसको कितना मिला

- ग्रुप स्टेज से बाहर हुई टीमों को 9 - 9 मिलियन डॉलर मिले। इनमें इक्वाडोर, कतर, ईरान, वेल्स, मैक्सिको, सऊदी अरब, ट्यूनीशिया, डेनमार्क, जर्मनी, कोस्टा रिका, बेल्जियम, कनाडा, कैमरून, सर्बिया, उरुग्वे और घाना की टीमें हैं।

- जो टीमें 16 के दौर में हार गईं उनको 13 मिलियन डॉलर मिले। ये टीमें हैं - अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, सेनेगल, स्पेन और स्विट्जरलैंड।

- जो टीमें क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं उनमें प्रत्येक को 17 मिलियन डॉलर मिले - नीदरलैंड, ब्राजील, इंग्लैंड और पुर्तगाल।

- चौथा स्थान - मोरक्को को 25 मिलियन डॉलर।

- तीसरा स्थान -क्रोएशिया को 27 मिलियन डॉलर।

- दूसरा स्थान - फ्रांस को 30 मिलियन डॉलर।

- चैंपियन अर्जेंटीना को 42 मिलियन डॉलर।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story