×

इन चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन से तय होगी अर्जेंटीना और फ्रांस की हार-जीत, पढ़े ये खास रिपोर्ट...

Argentina vs France Final Match: फीफा विश्वकप का फाइनल मुकाबला रविवार यानी आज कतर के लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच पर आज पूरी दुनिया की निगाहें रहने वाली है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Dec 2022 7:39 AM GMT
Argentina vs France Final Match
X

Argentina vs France Final Match

Argentina vs France Final Match: फीफा विश्वकप का फाइनल मुकाबला रविवार यानी आज कतर के लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच पर आज पूरी दुनिया की निगाहें रहने वाली है। कतर में पिछले एक महीने से फुटबाल के सबसे बड़े महाकुंभ का आयोजन चल रहा है। इस महामुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस की टीम अर्जेंटीना से भिड़ेगी। अर्जेंटीना के लिए इस विश्वकप की शुरुआत काफी चौंकाने वाली रही थी। जब उसे सऊदी अरब से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन उसके बाद मेसी की टीम का दमदार प्रदर्शन देखने को मिला। वहीं दूसरी तरफ फ्रांस की टीम हर चुनौती को पार करते हुए एक बार फिर फाइनल तक पहुंच चुकी है। आज होने वाली इस खिताबी भिडंत में चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें रहेगी। चलिए हम आपको बताते हैं उन चार खिलाड़ियों के बारे में जिनके प्रदर्शन पर फ्रांस और अर्जेंटीना की हार-जीत तय करेगी...

1. लियोनेल मेसी:

आज जिस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें रहेगी वो अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी रहेंगे। मेसी अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को खिताब दिलाने के लिए पूरा दमखम लगा देंगे। अभी तक वो इस विश्वकप में पांच गोल करके पहले स्थान पर मौजूद हैं। ऐसे में उनकी नज़र खिताब के साथ-साथ गोल्डन बूट पर भी रहेगी। अर्जेंटीना पिछली बार 2014 में खिताबी मुकाबले तक पहुंची थी, लेकिन उस समय जर्मनी की टीम ने मेसी का सपना चकनाचूर कर दिया था। अब अर्जेंटीना छठी बार विश्व कप के इतिहास में फाइनल खेलेगा। ये मेसी का अंतिम फीफा विश्वकप मुकाबला होगा। इस बार मेसी अपनी टीम को चैंपियन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

2. किलियन एम्बाप्पे:

अगर आज फ्रांस को मैच जीतना हैं तो इस खिलाड़ी को हर हाल में दमदार प्रदर्शन करना होगा। फुटबाल जगत के इस युवा खिलाड़ी (किलियन एम्बाप्पे) ने थोड़े ही समय में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। किलियन एम्बाप्पे इस विश्वकप में मेसी के साथ संयुक्त रूप से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी है। खिताबी मुकाबले में मेसी और एमबापे के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है। किलियन एम्बाप्पे अपनी टीम को एक बार फिर अपनी टीम को चैंपियन बनाने चाहेंगे।

3. जूलियन अल्वारेज़:

अर्जेंटीना के लिए आज के मैच में मेसी के अलावा जिस खिलाड़ी पर सारा दारोमदार रहेगा वो कोई और नहीं जूलियन अल्वारेज़ है। जूलियन अल्वारेज़ के लिए यह साल बहुत ख़ास रहा है। इस साल की शुरुआत में उन्हें मेनचेस्टर की टीम ने अपनी क्लब में शामिल किया। उसके बाद अब फीफा में उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा है। अब तक वो इस विश्वकप में चार गोल कर चुके हैं। ऐसे में आज उनके खेल पर अर्जेंटीना की हार-जीत तय हो सकती है।

4. ओलिवर गिरौड:

इस साल फ्रांस की टीम में किलियन एम्बाप्पे का प्रदर्शन काफी शानदार रहा हैं उनके बाद अगर किसी खिलाड़ी से टीम को फाइनल में सबसे अधिक उम्मीद हैं तो ओलिवर गिरौड ही है। क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ ओलिवर गिरौड का हेडर से लगाया गया गोल निर्णायक रहा था। उसकी चर्चा इस विश्वकप में काफी देखने को मिली। चार साल पहले हुए फीफा वर्ल्ड कप में गिरौड एक भी गोल नहीं दाग सके थे। इसके बावजूद फ्रांस ने खिताब अपने नाम किया था। लेकिन कतर में अब उनके चार गोल हो गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story