×

Argentina Vs France Final Match: अर्जेंटीना-फ़्रांस का फाइनल कब और कहां देखें, एक क्लिक पर जानें पूरी डिटेल...

Argentina Vs France Final Match: फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार यानी 18 दिसंबर को खेला जाएगा। विश्व कप फाइनल में दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना का मुकाबला मौजूदा चैंपियन फ्रांस से होगा। कतर का लुसैल स्टेडियम विश्व कप चैम्पियनशिप खेल की मेजबानी करेगा। कतर के सबसे बड़े स्टेडियम में 88,966 दर्शकों की क्षमता है। इस महामुकाबले में भारी संख्या में फैंस के स्टेडियम पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Dec 2022 11:58 AM GMT
Argentina Vs France Final Match
X

Argentina Vs France Final Match

Argentina Vs France Final Match: फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार यानी 18 दिसंबर को खेला जाएगा। विश्व कप फाइनल में दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना का मुकाबला मौजूदा चैंपियन फ्रांस से होगा। कतर का लुसैल स्टेडियम विश्व कप चैम्पियनशिप खेल की मेजबानी करेगा। कतर के सबसे बड़े स्टेडियम में 88,966 दर्शकों की क्षमता है। इस महामुकाबले में भारी संख्या में फैंस के स्टेडियम पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि पूरी दुनिया में टीवी या मोबाइल के माध्यम से फैंस इस रोमांचक मैच का लुफ्त उठाना चाहेंगे। फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। जबकि वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से करारी शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार फीफा विश्वकप के फाइनल में जगह बनाई। अब फ्रांस के सामने अपने खिताब को बचाने की बड़ी चुनौती रहेगी।

अर्जेंटीना-फ्रांस हेड टू हेड:

बता दें फीफा विश्वकप के इतिहास में चौथी बार ये दोनों टीमें आमने-सामने होगी। इससे पहले तीन बार दोनों टीमों के बीच टक्कर हुई हैं, जिसमें अर्जेंटीना ने दो बार तो फ्रांस ने एक बार जीत दर्ज की है। आखिरी बार दोनों टीमें 2018 रूस में आमने-सामने थी जब फ्रांस ने 4-3 से जीत दर्ज की थी। अर्जेंटीना ने 1930 और 1978 में पहली दो भिड़ंत जीती थीं। अब मेसी की टीम पिछले विश्वकप में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगी। जबकि फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी।

लियोनेल मेसी पर पूरी दुनिया की निगाहें:

बता दें फुटबॉल के महान खिलाड़ियों के बारे में जब भी चर्चा होगी तो लियोनेल मेसी का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। इस खिलाड़ी अपने जीवन में कई चुनौतियों से डटकर सामना करते हुए आज अपनी एक खास पहचान बनाई है। इससे पहले अर्जेंटीना पिछली बार 2014 में खिताबी मुकाबले तक पहुंची थी, लेकिन उस समय जर्मनी की टीम ने मेसी का सपना चकनाचूर कर दिया था। अब अर्जेंटीना छठी बार विश्व कप के इतिहास में फाइनल खेलेगा। ये मेसी का अंतिम फीफा विश्वकप मुकाबला होगा। इस बार मेसी अपनी टीम को चैंपियन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। 1978 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था। अब देखना हैं कि क्या मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना एक बारे फिर इतिहास रच पाएगी।

कहां देख पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग..?

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन इस बार कतर में हो रहा है। इसके लाइव टेलीकास्ट के अधिकार स्पोर्ट्स18 के पास हैं। आप इस नेटवर्क के दो चैनल्स स्पोर्ट्स18 और स्पोर्ट्स18 एचडी इसके लाइव टेलीकास्ट का आनंद उठा सकते हैं। जियो सिनेमा एप पर आप फ्री में फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देख सकते हैं। जियो, वी (Vi), एयरटेल और BSNL के ग्राहक भी इसके जरिए फुटबॉल वर्ल्ड कप का मजा ले सकते हैं। जियो सिनेमा पर भी फीफा विश्वकप के सभी मैचों को लाइव स्ट्रीमिंग देखने को मिल रही है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story