×

श्रीलंकाई खिलाड़ी IPL छोड़ करें देश में चल रहें प्रोटेस्ट का समर्थन: पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा

श्रीलंका आर्थिक संकट: श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर और विश्व कप विजेता टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने आईपीएल लीग में खेल रहे देश के खिलाड़ियों से देश में चल रहे प्रोटेस्ट के समर्थन में खड़े होने की अपील की है।

Prashant Dixit
Published on: 12 April 2022 2:18 PM GMT (Updated on: 12 April 2022 2:36 PM GMT)
पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा
X

पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा (फोटों - सोशल मीडिया)

श्रीलंका आर्थिक संकट : श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर और विश्व कप विजेता टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने आईपीएल लीग में खेल रहे देश के खिलाड़ियों से देश में चल रहे प्रोटेस्ट के समर्थन में खड़े होने की अपील की है। रणतुंगा ने कहा कि खिलाड़ी आईपीएल में शानदार खेल दिखा रहे हैं, लेकिन अपने देश के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, वो सरकार के खिलाफ बोलने से डर रहे हैं। आपको बता दें, इस समय श्रीलंका आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसको लेकर चारों तरफ देश में हाहाकार मचा हुआ है। वहां की जनता महंगाई से परेशान है। आम लोग पेट्रोल-डीजल और खाने-पीने की चीजों की कमी के चलते हाथों में झंडा, बैनर-पोस्टर लिए सड़कों पर सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे हैं।

श्रीलंका इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में गैस और ईंधन की कमी है, और ठीक से बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है, डॉलर के मुकाबले श्रीलंका की मुद्रा तेजी से नीचे गिर रही है, और विदेशी कर्ज भी बढ़ रहा है, श्रीलंका की सरकार की आय में भारी गिरावट आने से वह आर्थिक संकट से जूझ रही है। विश्व कप विजेता टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने समर्थन की अपील की है। उनकी कप्तानी में 1996 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया को हराकर श्रीलंका ने जीता था। उन्होंने श्रीलंका के लिए 93 टेस्ट मैचों में 5,105 रन और 269 वनडे मैचों में 7,456 रन बनाए है।

अर्जुन रणतुंगा की देश के खिलाड़ियों से अपील

रणतुंगा ने कहा कि देश बुरे दौर से गुजर रहा है। देश के हालात सामान्य नहीं हैं। इस मुश्किल घड़ी में उन खिलाड़ियों को देश के साथ खड़ा होना चाहिए। जो इस वक्त आईपीएल खेल रहे हैं। आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों को सरकार के खिलाफ खुलकर आवाज उठानी चाहिए।

अर्जुन रणतुंगा ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि, "मैं वास्तव में नहीं जानता, लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे हैं जो आईपीएल में शानदार खेल रहे हैं और अपने देश के बारे में बात नहीं की है, दुर्भाग्य से वो लोग सरकार के खिलाफ बोलने से डरते हैं, ये क्रिकेटर मंत्रालय के तहत आने वाले क्रिकेट बोर्ड के लिए भी काम कर रहे हैं, तो अपनी नौकरी बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब उन्हें कदम उठाना होगा, क्योंकि कुछ युवा क्रिकेटरों ने भी आगे आकर विरोध के समर्थन में बयान दिए है"

खिलाड़ियों को हमेशा राजनीति से दूर ही देखा जाता है, क्योंकि बहुत कम मौके पर ही खिलाड़ी सरकार या राजनीतिक पार्टियों के आवाज बुलंद करते हैं, वो जानते हैं उनके बोलने से, करियर पर असर पड़ सकता है। वहीं श्रीलंका की टीम के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा खिलाड़ियों से सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने की मांग कर रहे हैं। श्रीलंका में आए आर्थिक संकट में वानिंदु हसरंगा और भानुका राजपक्षे जैसे खिलाड़ी अपना विरोध जता चुके हैं।

इसी को लेकर पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि, "मुझे यकीन है कि आप सभी जानते हैं, कि आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी कौन हैं, मैं उल्लेख नहीं करना चाहता, लेकिन मैं चाहता हूं कि वे एक सप्ताह के लिए अपनी नौकरी छोड़ दें, और विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आएं, श्रीलंका को विदेशी मुद्रा की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है, जिससे खाद्य और ईंधन आयात करने की उसकी क्षमता प्रभावित हुई है"

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story