×

Asia Cup 2022: भारत का एशिया कप में अफगानिस्तान से आखिरी मुकाबला आज, जानें हेड टू हेड में किसका पलड़ा भारी

Asia Cup 2022 IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान बीच एशिया कप और टी20 विश्वकप में मिलाकर कुल भारत और अफगानिस्तान का कुल 3 बार ही सामना हुआ है।

Prashant Dixit
Published on: 8 Sep 2022 10:23 AM GMT
Asia Cup 2022 India vs Afghanistan Match
X

Asia Cup 2022 India vs Afghanistan Match (image social media)

Asia Cup 2022 IND vs AFG: यूएई में चल रहे एशिया कप 2022 में आज भारत और अफगानिस्तान का आमना-सामना होगा। यह दोनों ही टीमें एशिया कप फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। इनके लिए यह मैच टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला भी होगा। आपको बता दें, भारत ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहा था। वहीं अफगानिस्तान अपने ग्रुप बी में पहले स्थान पर रहा। दोनों टीमें यहां जीत के साथ अपना एशिया कप में सफर खत्म करना चाहेगी। तो मैच के रोमांचक होने की भी पूरी उम्मीद की जा रही है।

एशिया कप में भारत की लगातार दो हार

एशिया कप के सुपर फोर राउंड में भारत और अफगानिस्तान की टीम को पाकिस्तान और श्रीलंका से शिकस्त झेलनी पड़ी है। इस राउंड के चारों मुकाबले बेहद रोचक खेलें गए। इस मैच में इंडिया की कोशिश अपनी पिछली गलतियों में सुधार करते हुए परफेक्ट प्लेइंग इलेवन उतारने और सही रणनीति के साथ मैच खेलने पर होगी। आपको बता दें, कि बैक टू बैक दो मैच हारने के बाद भारत की टीम की प्लेइंग इलेवन और गेम प्लानिंग को लेकर बहुत सवाल खड़े हो रहे हैं। जिसके जवाब टीम मैनेजमेंट इस मैच में देना जरूर चाहेगा।

अफगानिस्तान का शानदार प्रदर्शन

एशिया कप में अफगानिस्तान की टीम भी शानदार लय में नजर आई है। बुधवार रात को हुए मुकाबले में तो अफगानिस्तान महज 129 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान पर जीत दर्ज करने के एक दम करीब पहुंच गया था। अफगानिस्तान के पास राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फजल हक जैसे दमदार गेंदबाज हैं। फिर इस टीम के पास हजरतुल्लाह ज़ज़ई और रहमानुल्ला गुरबाज जैसे टी20 के धाकड़ बल्लेबाज भी मौजूद हैं। आज के मैच को जीतने के साथ टीम भारत के विरुद्ध हार का शिलशिला तोड़ना चाहेंगी।

IND vs AFG के बीच हेड टू हेड रिकार्ड

भारत और अफगानिस्तान की टीम नियमित एक दूसरे के खिलाफ खेलने वाली टीमों में नहीं है। अबतक दोनों देशों की टीमों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। वहीं, एशिया कप और टी20 विश्वकप में भारत और अफगानिस्तान का कुल 3 बार ही सामना हुआ है। तीनों ही मैच जीतकर भारतीय टीम का दबदबा रहा है। दोनों टीमों के बीच सबसे पहला टी20 मैच साल 2010 में खेला, जिस में भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2012 में 23 रन से और 2021 में 66 रनों से मात दी थी।

भारत की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल।

अफगानिस्तान की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

हजरतुल्ला ज़ज़ई, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जारदान, नजीबुल्लाह जादरान (उपकप्तान), करीम जानत, मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद खान, अजमतुल्लाह ओमरजई, फरीद अहमद, मुजीबउर रहमान और फजलहक़ फारूकी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story