×

Asghar Afghan Sanyas: आज नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच खेलेंगे अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान, फिर ले लेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

Asghar Afghan Sanyas: असगर अफगान ने घोषणा की है कि वह 31 अक्टूबर 2021 को अफगानिस्तान की ओर से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 31 Oct 2021 5:41 AM GMT
Asghar Afghan
X

असगर अफगान (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

Asghar Afghan Sanyas: अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्व कप्तान असगर स्टैनिकजई उर्फ असगर अफगान (Asghar Afghan) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बीच एक बड़ा एलान किया है। असगर अफगान ने घोषणा की है कि वे 31 अक्टूबर 2021 को अफगानिस्तान की ओर से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। आज (31 अक्टूबर) अफगानिस्तान अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में अपना अगला मुकाबला खेलेगा। इस मुकाबले में उसका सामना नामीबिया (AFG vs NAM) के टीम से होगा।

असगर अफगान ने बीते शनिवार (30 अक्टूबर) को सोशल मीडिया के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Asghar Afghan Sanyas) लेने का एलान किया। उनके इस फैसले से अफगानिस्तान और उनके फैंस को बड़ा झटका है।

एसीबी ने असगर अफगान के संन्यास की खबर की पुष्टि

असगर अफगान के इस एलान के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) ने इस खबर की पुष्टि की है। एसीबी ने ट्वीट करके बताया है कि, "अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान, जो टी 20 अंतरराष्ट्रीय में कप्तान के रूप में बड़ी जीत दिलाने की हिम्मत रखते हैं, वे नामीबिया (Namibia) के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलेंगे। इस मैच के बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से विदाई लेने का फैसला किया हैं।"

एसीबी ने अपने अगले ट्वीट में असगर के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है, "अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड उनके निर्णय का स्वागत और सम्मान करता है। देश के लिए उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करता है।"

असगर अफगान का रिकॉर्ड (Asghar Afghan Record)

असगर अफगान ने करीब एक एक दशक से अधिक समय से अफगानिस्तान के लिए क्रिकेट खेले हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 6 टेस्ट (asghar afghan test career) में 440 रन, 114 वनडे (asghar afghan odi career) में 2424 रन और 74 टी20आई मैच में 1351 रन बनाए हैं। वही असगर ने टी20 (asghar afghan t20 career) में कुल 113 मैचों की पारी खेली है, जिसमें उन्होंने 2583 रन बनाए।

असगर अफगान का कैप्टेंसी रिकॉर्ड (Asghar Afghan Captaincy Record)

दाएं हाथ के बल्लेबाज असगर अफगान एक बेहतर खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक सफल कप्तान भी रहे है। इन्होंने मुश्किल समय में अपनी टीम को आईसीसी की सीढ़ी तक पहुंचाया। असगर ने अपने 114 एकदिवसीय मैचों में से 59 और अपने 74 टी20आई में से 52 मैचों में अफगानिस्तान का नेतृत्व किया है। आपको बता दें कि असगर के पास T20I में कप्तान के रूप में सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड दर्ज है। इनकी कप्तानी में अफगानिस्तान ने 42 गेम जीते हैं।

अफगान ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू वर्ष 2009 में किया था। वह लंबे समय से अफगानिस्तान क्रिकेटर के तौर क्रिकेट खेलते रहे हैं। अफगान ने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में भी अफगानिस्तान की ओर से नेतृत्व किया है। अफ़ग़ानिस्तान का 12 साल का करियर आज (31 अक्टूबर 2021) को समाप्त होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story