×

Ashes 2021 Highlights: गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को दी 9 विकेट से मात, Nathan Lyon ने बनाया नया रिकॉर्ड

Ashes 2021 Highlights: आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड (AUS vs ENG Test 2021 live score) को 9 विकेट से हराकर गाबा टेस्ट सीरीज का खिताब अपने नाम किया जीत लिया है।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 11 Dec 2021 5:35 AM GMT
AUS vs ENG
X

AUS vs ENG (Photo- Social Media)

Ashes 2021 Highlights: गाबा टेस्ट मैच (gabba test match ashes) में ऑस्टेलिया की शानदार जीत हुई है। कंगारूओं ने इंग्लैंड (AUS vs ENG Test 2021 live score) को 9 विकेट से हराकर गाबा टेस्ट सीरीज का खिताब अपने नाम किया जीत लिया है। मेजबान टीम को लंच के बाद मैच जीतने के लिए सिर्फ 20 रन चाहिए था, जिसे पूरा करने में उसे ज्यादा समय नहीं लगा और इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर मैच अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एशेज पहले टेस्ट के चौथे दिन की शुरुआत शानदार तरीके से की। खेल के पहले 30 मिनट में ही रातोंरात बल्लेबाज डेविड मलान (Dawid Malan) और कप्तान जो रूट (Joe Root) दोनों को वापस पवेलियन भेज दिया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी इंग्लिश टीम सिर्फ 147 रन पर सिमट गई थी। कप्तान पैट कमिंस ने पांच विकेट झटके थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। ट्रेविस हेड ने 148 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली, जिससे कंगारुओं ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की। अब दबाव इंग्लैंड पर था। शुरुआत भी खराब रही। 61 रन पर उसके दो विकेट गिर गए। यहां से रूट और मलान ने टीम को संभाला और तीसरे दिन का खेल खत्म होते-होते ऑस्ट्रेलिया की लीड सिर्फ 58 रन पर समेट दी।

नैथन ल्योन का 400 विकेट पूरा

इस दौरान नैथन ल्योन ने अपना 4OOवां टेस्ट विकेट प्राप्त कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन 400 विकेट पूरे करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए। उन्होंने डेविड मलान (82) को अपना शिकार बनाया है और 162 रनों की साझेदारी पर पवेलियन पहुंचा दिया। बता दें कि टेस्ट विकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों कि लिस्टस में ग्लेन मैकग्रा और शेन वार्न का नाम शामिल है। शेन वार्न ने 708 विकेट और ग्लेन मैकग्रा ने 563 विकेट विकेट हासिल कर चुके हैं।

गाबा टेस्ट मैच में स्कोर की बात करे तो जो रूट 195 गेंदों में 89 रन पर आउट हो गए जबकि डेविड मालन 82 रन पर आउट हो गए। वहीं रूट ने 32 ओवर में 91 रन देकर 4 विकेट लिए। जबकि कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) और कैमरून ग्रीन ने 2-2 विकेट लिए।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने मैच के मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि , "हमने कल रात खेल में वापसी करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी और हम जानते थे कि अगर हम नई गेंद को पूरा करते हैं और उस साझेदारी को आगे बढ़ाते हैं, तो हम वास्तव में मैच जीत जाएंगे। लेकिन नहीं हो पाया।"

इस मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 147 रनों में सिमट गई। इस दौरान कप्तान पैट कमिंस ने इंग्लिश टीम के 5 विकेट झटके वहीं कंगारूओं ने इंग्लिश टीम के सामने 425 रनों का लक्ष्य रखा। इसे पूरा करने के लिए इंग्लैंड टीम ने पूरी कोशिश की। हालांकि उनका शुरुआत ही खराब रहा और 61 रन पर दो विकेट गंवा दिए। वहीं रूट और मलान ने टीम की जिम्मेदारी संभालते हुए तीसरे दिन खेल के खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की लीड को 58 रनों पर समेट दिया।

16 दिसंबर को होगा अगला टेस्ट

पांच टेस्ट सीरीज का अगला मुकाबला 16 दिसंबर से शुरू होगा । यह मुकाबला एडिलेड में होगा। यह मैच डे-नाइट टेस्ट वाला है। इस मैच में पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जाएगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story