×

अश्विन और जडेजा ने तोड़ा भज्जी-कुंबले का रिकॉर्ड, अपने रिकॉर्ड के टूटने पर अनिल कुंबले की पहली प्रतिक्रिया...

R Ashwin Ravindra Jadeja Anil Kumble: भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की जोड़ी की सराहना करते हुए उन्हें अविश्वसनीय बताया है

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Jan 2024 12:07 PM GMT
R Ashwin Ravindra Jadeja Anil Kumble
X

R Ashwin Ravindra Jadeja Anil Kumble (photo. Social Media)

R Ashwin Ravindra Jadeja Anil Kumble: भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की जोड़ी की सराहना करते हुए उन्हें अविश्वसनीय बताया है। भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की जोड़ी की सराहना करते हुए उन्हें अविश्वसनीय बताया है। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पहले टेस्ट के दौरान दोनों गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में एक साथ 500 विकेट पूरे किए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों स्पिनर हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। वास्तव में, जब भी जडेजा और अश्विन एक साथ खेलते हैं तो भारत केवल चार गेम हारा है, जिसमें से 35 जीते हैं, चार हारे हैं और 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। तीसरे दिन स्पोर्ट्स18 से बात करते हुए कुंबले ने अश्विन और जडेजा के संयोजन को अविश्वसनीय बताया। अश्विन और जडेजा कुंबले और हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजी जोड़ी बन गए।

अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने कहा, “इन दोनों स्पिनरों पर पहले टेस्ट मैच से ही दबाव नहीं बदला है, जब वे 41वें टेस्ट मैच में एक साथ आए थे, और उन दबाव क्षणों के माध्यम से अश्विन या जडेजा या दोनों द्वारा मैच जीतने वाला प्रदर्शन करना अविश्वसनीय है। कभी-कभी दोनों ने पाँच-पाँच फेरे लिए हैं। कुंबले ने कहा, अगर किसी ने पहले में पांच चुने हैं, तो दूसरा आदमी दूसरे में पांच चुनता है, और 40 मैचों तक लगातार ऐसा करना और यह सुनिश्चित करना कि आपकी टीम 30 बार जीत हासिल करे, अविश्वसनीय है।”

उन्होंने आगे कहा कि अश्विन और जड़ेजा बल्लेबाजों को सांस नहीं लेने देते क्योंकि वे विपक्षी टीम पर हमला करते रहते हैं। अश्विन के नाम 494 टेस्ट विकेट हैं, जबकि जडेजा ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 278 विकेट लिए हैं। कुंबले ने बताया, “ये दोनों शानदार हैं। और एक बल्लेबाज के लिए एक गेंद के लिए भी सांस लेना आसान नहीं है, क्योंकि ये दोनों लगातार आपके सामने हैं। और स्पिन गेंदबाजी तथा भारतीय परिस्थितियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये दोनों चल सकते हैं। वे आपके पास आएंगे और यही इन दोनों गेंदबाजों की खूबसूरती है।”

भारत की सबसे सफल गेंदबाज़ी जोड़ी

• आर अश्विन (274) और रवींद्र जड़ेजा (226) - 50 टेस्ट में 503*

• अनिल कुंबले (281) और हरभजन सिंह (220) - 54 टेस्ट में 501

• बिशन बेदी (184) और बीएस चन्द्रशेखर (184) - 42 टेस्ट में 368

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story