×

ASIA CUP-2021 स्थगित, अब 2023 में होगा टूर्नामेंट, जानिए क्या है वजह

ASIA CUP-2021: एशिया कप-2021 टूर्नामेंट को स्थगित करने के दो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 24 May 2021 2:40 AM GMT
ASIA CUP-2021 स्थगित, अब 2023 में होगा टूर्नामेंट, जानिए क्या है वजह
X

Asia Cup File Photo

ASIA CUP-2021 : कोरोना महामारी का असर पूरी दुनिया की खेल गतिविधियों पर भी पड़ा है। इस महामारी के कारण दुनिया भर में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट रद्द किए जा चुके हैं। कई को आगे के लिए टाल दिया गया। क्रिकेट का खेल भी इससे अछूता नहीं है। इस महामारी के कारण क्रिकेट खेलने वाले देशों को अपने क्रिकेट कैलेंडर में कई बार बदलाव करने को मजबूर होना पड़ा। इसका असर एशिया कप 2021 पर भी पड़ा है। इस साल होने वाले आयोजन को स्थगित कर दिया गया है और अब एशिया कप-2021 का आयोजन 2023 में किया जाएगा।

क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव का असर

एशिया कप-2021 टूर्नामेंट को स्थगित करने के दो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं। इस साल इस टूर्नामेंट को पाकिस्तान से श्रीलंका स्थानांतरित कर दिया गया था मगर वहां भी कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही क्रिकेट कैलेंडर में लगातार बदलाव भी इस आयोजन को स्थगित करने का एक प्रमुख कारण बना।

क्रिकेट कैलेंडर में लगातार बदलाव होने के कारण विभिन्न देशों की टीमों के पास इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए समय उपलब्ध नहीं था। काफी माथापच्ची करने के बाद अब इस एशिया कप-2021 के आयोजन को 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

चारों टीमों के लिए समय निकालना मुश्किल

क्रिकेट खेलने वाली एशिया की चार बड़ी टीमों भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश का इस साल काफी व्यस्त कार्यक्रम है। इन चारों टीमों के पास इस साल के अंत तक समय निकालना काफी मुश्किल हो रहा था। चारों टीमों के बीच किसी खाली समय के लिए सहमति नहीं बन पा रही थी। यही कारण है कि आखिरकार इस टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया।
इस बाबत एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए इस मुद्दे पर गहराई से विचार किया गया और आखिरकार यह फैसला हुआ कि टूर्नामेंट को स्थगित कर देना ही सबसे बेहतर विकल्प है।

बाद में होगा तारीखों का एलान

एसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एशिया कप 2021 का आयोजन किसी भी सूरत में संभव नहीं लग रहा था और इसी कारण परिषद की ओर से फैसला किया गया है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट का आयोजन 2023 में कराना ही व्यवहारिक नजरिए से उचित होगा क्योंकि 2022 में पहले से ही एशिया कप का आयोजन तय है।
एसीसी का कहना है कि समय आने पर टूर्नामेंट की तारीखों की पुष्टि की जाएगी। पहले इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि T-20 फॉर्मेट पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले T-20 विश्व कप से पहले कराया जाएगा मगर अब इसे 2023 के लिए टाल दिया गया है।

तीन साल से नहीं हो सका आयोजन

एशिया कप के आयोजन पर विगत तीन वर्षों से मार पड़ती रही है। कई कारणों की वजह से 2018 से ही इसका आयोजन नहीं हो सका है। पिछले साल इस टूर्नामेंट का आयोजन होना था मगर कोरोना महामारी के कारण यह आयोजन आगे के लिए टाल दिया गया था। एसीसी का कहना है कि आगे इस टूर्नामेंट के आयोजन के संबंध में परिस्थितियों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।
Shivani

Shivani

Next Story