×

Asia Cup 2022: भारत व पाकिस्तान की टीम पर इसलिए लगा जुर्माना, रोहित शर्मा और बाबर आजम ने मानी गलती

Asia Cup 2022: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बुधवार को बताया, कि भारत और पाकिस्तान पर एशिया कप 2022 के ग्रुप ए मैच में धीमी ओवर गति को लेकर जुर्माना लगाया गया है।

Prashant Dixit
Published on: 31 Aug 2022 5:03 PM GMT
Asia Cup 2022 Rohit Sharma and Babar Azam
X

Asia Cup 2022 Rohit Sharma and Babar Azam (image social media)

Click the Play button to listen to article

Asia Cup 2022 India vs Pakistan: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को बताया, कि भारत और पाकिस्तान पर एशिया कप 2022 के ग्रुप ए मैच में धीमी ओवर गति को लेकर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। आपको बता दें, भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में 28 अगस्त को मैच में भिडंत हुई थी। जिस मैच में भारत ने पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से करारी मात दी थी। इस मैच के रेफरी रहे आईसीसी एलीट पैनल के जेफ क्रो ने रोहित शर्मा और बाबर आजम की टीमों द्वारा अपने निर्धारित समय में दो ओवर कम होने के बाद यह कार्रवाई की है।

इस प्रकार तय दोनों टीम पर जुर्माना

आपको बता दें, इस धीमी ओवर गति के लिए आईसीसी ने भारत की टीम पर 13.20 लाख रुपये और पाकिस्तान की टीम पर 5.92 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही आईसीसी ने "खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए ICC आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार जो न्यूनतम ओवर रेट के मामले से संबंधित है। इस संबंध में खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना प्रति ओवर के लिए भी लगाया जाता है।

उनकी टीम तय समय में गेंदबाजी करने में विफल रहती है। दोनों कप्तानों को इसके लिए दोषी ठहराया गया और दोनों कप्तानों ने अपना दोष स्वीकार भी कर लिया है। इसलिए इस मामले में अब औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता भी नहीं पड़ी। यह सभी आरोप मैदानी अंपायर मसूदुर रहमान और रुचिरा पिल्लियागुरुगे, तीसरे अंपायर रवींद्र विमलासिरी और चौथे अंपायर गाजी सोहेल ने लगाए।

पांच विकेट से भारत ने जीता यह मैच

दुबई में खेले गए एशिया कप के इस दूसरे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया था। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलने के बाद 147 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम ने अंतिम ओवर में दो गेंद बाकी रहते हुए सिर्फ 5 विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर आसानी से जीत दर्ज़ की थी।

भारत की इस जीत के हीरो रहे स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पहले गेंदबाजी में तीन विकेट चटकाए और फिर बल्लेबाजी में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाए। वह जब बैटिंग के लिए आए थे तो भारत ने 15वें ओवर में सिर्फ 89 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story