×

Asia Cup 2022: एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज, इस लिस्ट में यह भारतीय बल्लेबाज़ शामिल

Asia Cup 2022 Top 5 Batsmen: एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। भारत ने इस टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब जीता था।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 23 Aug 2022 4:18 PM GMT
Asia Cup Most Runs
X

Asia Cup Most Runs in Sachin Tendulkar (image social media)

Asia Cup 2022 Top 5 Batsmen: एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। भारत ने इस टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब जीता था। इसके बाद से लेकर अब तक भारतीय टीम ने कुल 7 बार खिताब जीता और पिछले सीजन की चैंपियन भी भारतीय क्रिकेट टीम ही है। एक बार फिर से इस टूर्नामेंट के 15वें सीजन आयोजन यूएई में 27 अगस्त से किया जा रहा है। खिताब जीत के लिए कुल 6 टीमें एक दूसरे से भिड़ेगी। जबकि फाइनल मैच 11 सितंबर को खेला जाएगा। एशिया कप में कई बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया हैं। हम आपको ऐसे ही पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

1 - सनथ जयसूर्या

एशिया कप में हमेशा श्रीलंकाई बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। इस टीम के बल्लेबाज के नाम एशिया कप में ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने इस टूर्नामेंट के 25 मैचों की 24 पारियों में 1,220 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 53 से ज्यादा रहा है, 25 मैचों में उनके नाम 6 शतक और 3 अर्धशतक हैं।

2 - कुमार संगकारा

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर भी श्रीलंका के बल्लेबाज और पूर्व कप्तान कुमार संगकारा एशिया कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विकेटकीपर और बल्लेबाज संगकारा ने एशिया कप के 24 मैचों में 48 से अधिक की औसत से 1,075 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 8 अर्धशतक भी लगाए है।

3 - सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान और भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर अपनी बल्लेबाजी के लिए विख्यात रहे है। एशिया कप में सचिन तीसरे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, सचिन ने एशिया कप की 21 पारियों में 971 रन बनाए और इस दौरान उनका औसत 50 से ऊपर रहा, उनके बल्ले से 2 शतक और 7 अर्धशतक भी निकलें हैं।

4 - शोएब मलिक

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक का नाम भी शामिल है। दिग्गज शोएब मलिक ने 21 मैचों की 19 पारियों में 907 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 64.78 का रहा है। मलिक ने एशिया कप में तीन शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं। इस लिस्ट में शामिल था एक मात्र शामिल पाक क्रिकेटर है।

5 - रोहित शर्मा

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर है। रोहित ने इस टूर्नामेंट के 27 मैचों में 883 रन बनाए हैं। जबकि रोहित शर्मा का औसत 42 से अधिक का रहा है। इस दौरान रोहित के बल्ले से एक शतक और 7 अर्धशतक निकल चुके हैं। इस बार रोहित की कप्तानी में टीम दोबारा खिताब जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story