×

Asia Cup 2022: सुपर फोर टेबल में तीसरे स्थान पर भारत, फाइनल के लिए अब दोनों मैच जीतने के साथ करना होगा यह काम

Asia Cup 2022: भारतीय टीम सुपर फोर राउंड की टेबल में तीसरे पायदान पर मौजूद है। जबकि इस टेबल की शीर्ष दो टीमों को ही एशिया कप का फाइनल मैच खेलने का मौका मिलने वाला है। भारत को अभी सुपर फोर राउंड में दो और मैच खेलने हैं

Prashant Dixit
Published on: 5 Sep 2022 12:03 PM GMT
Asia Cup 2022 Indian Team
X

Asia Cup 2022 Indian Team (image social media)

Asia Cup 2022: एशिया कप इस सीजन के सुपर फोर राउंड में अपना पहला मुकाबला हारने के बाद भारतीय टीम अब थोड़ी मुश्किल में फसती नजर आ रही है। वह सुपर फोर की इस टेबल में तीसरे पायदान पर मौजूद है। जबकि इस टेबल की शीर्ष दो टीमों को ही एशिया कप का फाइनल मैच खेलने का मौका मिलने वाला है। भारतीय टीम को अभी सुपर फोर राउंड में दो और मैच खेलने हैं, जबकि शेष बाकी तीनों टीम के भी दो-दो मैच बाकी हैं। आज की इस रिपोर्ट में जानेंगे कैसे भारतीय टीम फाइनल मुकाबला खेल सकती है।

भारत के फाइनल खेलने का समीकरण

भारतीय टीम का अगला मुकाबला श्रीलंका से 6 सितम्बर को होना है। इसके बाद भारत को 8 सितम्बर को अफगानिस्तान से भिड़ना है। भारतीय टीम यह दोनों मैच जीत लेती है, तो उसके सुपर फोर में पहुंचने के आसार ज्यादा बढ़ जाएंगे। यह दोनों मैच जीतने के बाद भी भारत को कुछ समीकरण सही बैठने की जरूरत पड़ती दिख रही है। श्रीलंका अगर पाकिस्तान से हार जाए, तब भारत आसानी से सुपर में पहुंच जाएगा।

लेकिन अगर श्रीलंका की टीम पाकिस्तान से जीत गई, तो फिर भारत और श्रीलंका में जिसका नेट रन रेट अच्छा रहेगा उसे फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। इसलिए भारत को बचे अपने दोनों में से एक मैच अच्छे अंतर से जीतना होगा। अगर भारतीय टीम श्रीलंका को मैच बड़े अंतर से हराएगी तो ऐसी स्थिति में अफगानिस्तान की टीम पहले ही बाहर हो जाएगा।

IND अगर SL से जीत जाए AFG से हारें तब

भारत अगर श्रीलंका से जीता और अफगानिस्तान से मैच हार गया। तो ऐसी स्थिति में भी भारत के एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के उम्मीद बनी रहेंगी। लेकिन भारत को दुआ करनी होगी श्रीलंका और अफगानिस्तान अपने पाकिस्तान से मैच हार जाए। ऐसे में तीनों टीमों भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान के पास एक-एक जीत होगी और दो-दो हार। फिर फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। इस स्थिति में भी भारत को श्रीलंका के खिलाफ एक अच्छी जीत की जरूरत रहेंगी।

IND अगर SL से हार जाए AFG से जीतें तब

भारत अगर श्रीलंका से हार जाएं और अफगानिस्तान से मैच जीत लेता है। तो ऐसी स्थिति में भी श्रीलंका का एशिया कप 2022 का फाइनल खेलना तय हो जाएगा। लेकिन भारत के एशिया कप के फाइनल में पहुंचने की संभावना ख़त्म नहीं होगी। तब भारत को दुआ करनी होगी, कि पाकिस्तान अपने दोनों मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान से हार जाए। अगर ऐसा हुआ तब पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान के पास एक-एक जीत यानी फैसला रन रेट के आधार पर होगा। तब भारत की अफगानिस्तान पर बड़ी जीत फाइनल में पहुंचा सकती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story