×

इन पांच बातों के लिए याद रखा जाएगा एशिया कप 2022, पढ़े ये खास रिपोर्ट...

Asia Cup 2022: एशिया कप का रोमांच पिछले 15 दिन तक लगातार देखने को मिला। रविवार को श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच खेला गया। जिसमें श्रीलंका ने रोमांचक जीत दर्ज की। पाकिस्तान को एशिया कप के फाइनल में 23 रनों से हार झेलनी पड़ी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Sep 2022 11:21 AM GMT
Asia Cup 2022
X

Asia Cup 2022

Asia Cup 2022: एशिया कप का रोमांच पिछले 15 दिन तक लगातार देखने को मिला। रविवार को श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच खेला गया। जिसमें श्रीलंका ने रोमांचक जीत दर्ज की। पाकिस्तान को एशिया कप के फाइनल में 23 रनों से हार झेलनी पड़ी। दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शुमार पाकिस्तान ख़िताब की प्रबल दावेदार होने के बावजूद मैच हार गई। इस बार एशिया कप में बड़े रिकॉर्ड बने। जबकि कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। चलिए हम आपको बताते हैं इस बार के एशिया कप के पांच खास मोमेंट्स जिन्हे क्रिकेट प्रेमी हमेशा याद रखेंगे...

1. देश के खराब हालात को भुलाकर श्रीलंका ने जीता खिताब:

श्रीलंका में बिगड़े राजनीतिक हालात और वित्तीय संकट के बावजूद खिलाड़ियों का हौसला बिल्कुल नहीं टूटा। जब श्रीलंका को मेजबानी मिली थी, तब देश के अंदर वित्तीय संकट चरम पर था। श्रीलंका बोर्ड चाहकर भी मेजबानी नहीं कर पा रहा था। देश में पेट्रोल की कमी से लेकर जरुरी संसाधनों की भयंकर कमी देखने को मिली। फिर श्रीलंका से एशिया कप को UAE शिफ्ट किया गया। इतनी परेशानियों के बावजूद श्रीलंका के खिलाड़ियों ने हार नहीं मानी। अंत में एशिया कप का खिताब जीतकर अपने देशवासियों को ख़ुशी में झूमने का मौका दिया।

2. विराट कोहली का पहला टी-20 शतक:

एशिया कप से पहले विराट कोहली ने अपने करियर में 70 शतक लगाए थे। और करीब 1000 से ज्यादा दिन बिना शतक के निकल गए। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ अंतिम मैच में विराट कोहली के बल्ले ने तहलका मचा दिया। एक बार फिर फैंस को विराट का पुराना अंदाज़ देखने को मिला। कोहली ने अपने टी-20 करियर का पहला शतक जड़ा। कोहली ने इसके साथ ही भारत की तरफ से टी-20 में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब टी-20 विश्वकप में एक बार फिर विराट कोहली गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़ेंगे।

3. एशिया की ताकत बनकर उभरी अफ़ग़ानिस्तान:

इस बार एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान का प्रदर्शन भी काबिले तारीफ़ रहा। एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान ने पहले ही मैच में श्रीलंका को हराकर बड़ा उलटफेर किया। जबकि सुपर 4 के मुकाबले में पाकिस्तान को लगभग मैच हरा ही दिया था। वो तो अंतिम ओवर में नसीम शाह ने लगातार दो छक्के लगाकर मैच का पासा पलट दिया। लेकिन आने वाले समय में अफ़ग़ानिस्तान एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शामिल हो जाएगी। अगले कुछ सालों में होने वाले एशिया कप खिताब जीतना उनकी टीम का एक सपना होगा।

4. बांग्लादेश की टीम रही फिसड्डी:

पिछले कुछ महीनों से बांग्लादेश की टीम लगातार मैच हार रही है। इस बार हुए एशिया कप में भी बांग्लादेश की टीम सुपर 4 से पहले ही बाहर हो गई। ग्रुप मैचों में उसे अफ़ग़ानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। पिछले दो बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम सुपर 4 में ही नहीं पहुंच पाई। ऐसे में उनको अब आगामी टी-20 विश्वकप से पहले अपने खिलाड़ियों की फॉर्म पर ध्यान देने की जरुरत है। टीम के ज्यादातर खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे हैं।

5. भारत और पाकिस्तान एक-एक से रही बराबर:

एशिया कप में भारत पाकिस्तान की दो बार भिड़ंत हुई। ग्रुप मैचों में भारत ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 विश्वकप 2021 में मिली हार का बदला लिया। लेकिन उसके बाद सुपर 4 में हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत पर शानदार जीत दर्ज की। इससे दोनों टीमों के बीच एशिया कप में भिड़ंत 1-1 से बराबर रही। अब एक बार फिर टी-20 विश्वकप में ये दोनों टीमें आमने-सामने हो सकती है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story