×

Asia Cup Hockey 2022: दक्षिण कोरिया से ड्रा खेल भारत का फाइनल का सपना टूटा, अब जापान से होगी ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिडंत

Asia Cup Hockey 2022: गत चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम और दक्षिण कोरिया के बीच टॉप 4 चरण का आखिरी राउंड लीग मैच 4-4 से ड्रॉ पर खत्म हुआ। यह मैच भारतीय टीम के लिए फाइनल के लिहाज से जीतना बहुत जरूरी था।

Prashant Dixit
Published on: 31 May 2022 2:32 PM GMT (Updated on: 31 May 2022 4:03 PM GMT)
Asia Cup Hockey 2022 India vs South Korea
X

Asia Cup Hockey 2022 India vs South Korea (image credit social media)

Asia Cup Hockey 2022 India vs South Korea: गत चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम और दक्षिण कोरिया के बीच टॉप 4 चरण का आखिरी राउंड लीग मैच 4-4 से ड्रॉ पर खत्म हुआ। यह मैच भारतीय टीम के लिए फाइनल के लिहाज से जीतना बहुत जरूरी था। इस ड्रॉ के बाद भारत अब जापान के विरूद्ध तीसरे स्थान के लिए मैच खेलेगा, जबकि कोरिया बेहतर गोल अंतर के कारण फाइनल में पहुंच गया है। जहां उसका सामना मलेशिया से होगा।

नीलम संजीप ने 8वें मिनट में भारत के लिए पहला गोल किया, जिसके बाद कोरिया ने दो गोल किए, और फिर 20वें मिनट में मनिंदर सिंह ने गोल करके स्कोर बराबर कर दिया। गौड़ा ने कुछ देर में ही भारत को बढ़त दिलाई, लेकिन कोरिया के लिए किम ने 27वें मिनट में गोल करके स्कोर को बराबर कर दिया। शक्तिवेल ने तीसरे क्वार्टर में एक गोल करके भारत को एक बार फिर से बढ़त दिलाई।

कोरिया के लिए मांजे ने गोल करके फिर स्कोर बराबर पर पहुंच दिया। जबकि अंतिम क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई, जिस के कारण यह मैच अंत में ड्रॉ पर छूटा। और इस हार के साथ ही भारतीय टीम का फाइनल में पहुंचने का सपना भी टूट गया।

मलेशिया टॉप 4 अंक तालिका में पांच अकों के साथ टॉप पर है। मलेशिया ने जापान को अपने आखिरी टॉप 4 राउंड के मुकाबले में 5-0 से हराया व टीम ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। वही कोरिया दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर रहा। इस मैच से पहले दोनों के चार अंक थे। हालांकि, गोल अंतर के मामले में कोरिया भारत से आगे था।

भारतीय टीम सिर्फ एक तरीके से फाइनल में पहुंच सकती थी। टीम इंडिया को कोरिया को हराना ही था। ड्रॉ रहने की स्थिति में भारतीय टीम का फाइनल की रेस से बाहर होना तया था। गोल के अंतर के मामले में भारत कोरिया से पीछे था, और यही निर्णायक साबित हुआ। कोरिया-भारत के बीच मैच ड्रॉ होने पर गोल अंतर पर फैसला लिया गया और कोरिया ने इसमें बाजी मार ली।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story