×

Asian Champions Trophy: जापान ने तोड़ा भारत का सपना, सेमीफाइनल में 5-3 से हराया, अब तीसरे स्थान के लिए पाक से भिड़ेगा भारत

भारत ने इस टूर्नामेंट के लीग मैच में जापान को 6-0 से हराया था मगर आज भारतीय टीम अपनी लय में नहीं दिखी। पांच देशों के इस टूर्नामेंट में अभी तक भारतीय टीम अजेय रही थी मगर सेमीफाइनल मुकाबले में उसे जापान के हाथों पराजय का मुंह देखना पड़ा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 21 Dec 2021 2:24 PM GMT
Asian Champions Trophy:
X
हॉकी प्लेयर्स की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Asian Champions Trophy: ढाका में खेली जा रही एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल (india vs japan hockey semi final 2021) मुकाबले में आज जापान ने भारत को 5-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में जापान की टक्कर दक्षिण कोरिया की टीम से होगी जो पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है। दक्षिण कोरिया की टीम ने पाकिस्तान को 6-5 से हराया।

भारत ने इस टूर्नामेंट के लीग मैच में जापान को 6-0 से हराया था मगर आज भारतीय टीम अपनी लय में नहीं दिखी। पांच देशों के इस टूर्नामेंट में अभी तक भारतीय टीम अजेय रही थी मगर सेमीफाइनल मुकाबले में उसे जापान के हाथों पराजय का मुंह देखना पड़ा। मुकाबले से पहले भारतीय टीम को जापान से मजबूत समझा जा रहा था मगर आज जापान की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत को हराने में कामयाबी हासिल की। अब तीसरे स्थान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को मैच खेला जाएगा।

जापान का आक्रामक खेल

मैच के पहले क्वार्टर में जापान की टीम भारतीय टीम पर हावी होती दिखी। जापान की टीम ने बेहतर सामंजस्य दिखाते हुए भारतीय गोल पोस्ट पर लगातार हमले किए। इसी का परिणाम था कि जापान की टीम छह पेनाल्टी कॉर्नर अर्जित करने में कामयाब रही। जापान की टीम ने इनमें से दो पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके भारतीय टीम पर बढ़त हासिल कर ली।

दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने जापान को जवाब देने की कोशिश की और लगातार हमले किए। भारत की ओर से दिलप्रीत सिंह ने गोल करके जापान की बढ़त को कम करते हुए भारत को मुकाबले में वापस ला खड़ा किया।

हॉकी खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

दिलप्रीत के गोल के बाद जापान की टीम ने भी भारत पर जोरदार हमला बोला मगर गोलकीपर के शानदार बचाव के कारण जापान की टीम गोल नहीं कर सकी। इसके बावजूद जापान की टीम निराश नहीं हुई और लगातार हमले जारी रखें। दूसरा हाफ खत्म होने से ठीक पहले जापान की टीम ने एक और गोल करके अपनी टीम की बढ़त को 3-1 कर दिया।

आखिरी हाफ में भारत ने किए दो गोल

तीसरे हाफ में जापान की टीम ने काफी आक्रामक खेल दिखाते हुए भारतीय टीम को पूरी तरह बैकफुट पर ढकेल दिया। तीसरे हाफ के दौरान जापान की टीम ने चौथा और पांचवां गोल दागकर भारत की उम्मीदों को पूरी तरह खत्म कर दिया। मैच के आखिरी हाफ में भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए दो गोल किए। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह ने गोल करने में कामयाबी हासिल की मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी। आखिरकार जापान ने यह मुकाबला 5-3 से जीत लिया। मैच का फाइनल मुकाबला 22 दिसंबर को जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खेला जाएगा।

अभी तक अजेय रहा था भारत

इस टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ भारत का मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा था। दूसरे मैच के दौरान भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए बांग्लादेश की टीम को 9-0 से हराया था। इस मैच के दौरान भारतीय टीम ने खेल के हर क्षेत्र में बांग्लादेश की टीम को मात दी थी। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान की टीम को भी हराने में कामयाबी हासिल की थी।

पाकिस्तान की टीम को भारत ने 3-1 से हराया था। अंतिम लीग मैच में भारत का मुकाबला जापान की टीम के साथ हुआ था और उस मैच में भी भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया था। भारत ने अंतिम लीग मैच में जापान को 6-0 से मात दी थी मगर आज जापान की टीम ने भारत को हराकर अपनी उस हार का बदला ले लिया।

इस तरह भारतीय टीम ने लगातार तीन मैचों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया था मगर आज भारत का फाइनल में पहुंचने का सपना चूर-चूर हो गया।

तीन बार ट्रॉफी जीत चुका है भारत

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 2011 में हुई थी और भारतीय टीम अभी तक तीन बार इस खिताब को जीत चुकी है। भारतीय टीम 2011 और 2016 में इस टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब हुई थी जबकि 2018 में भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता रही है। 2012 में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी मगर उसे पाकिस्तान के हाथों 5-4 से हार झेलनी पड़ी थी। इस बार भी भारतीय टीम को प्रबल दावेदार माना जा रहा था मगर जापान ने जीत हासिल करके भारत के सपने को तोड़ दिया।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story