×

Asian Champions Trophy: भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल, रोमांचक मुकाबले में मिली 4-3 से जीत

Asian Champions Trophy: आज हॉकी में शानदार खेल दिखाते हुए एक बार फिर भारत की टीम ने पाकिस्तान को हराने में कामयाबी हासिल की।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 22 Dec 2021 11:56 AM GMT
hockey match today india won
X

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में तीसरे स्थान के लिए आज भारत की जीत (फोटो- सोशल मीडिया)

Asian Champions Trophy: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में तीसरे स्थान के लिए आज भारत और पाकिस्तान (match India Pakistan) के बीच मुकाबला हुआ। लीग मैच में पाकिस्तान को हराने वाली टीम इंडिया ने आज हॉकी में शानदार खेल दिखाते हुए एक बार फिर पाकिस्तान को हराने में कामयाबी हासिल की। दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला हुआ जिसमें भारत की टीम 4-3 से विजयी रही। इस जीत के साथ ही भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है।

मैच के दौरान दोनों टीमों की ओर से एक-दूसरे पर जोरदार हमले किए गए मगर आखिरकार भारतीय टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक हॉकी में 57 मैच खेले जा चुके हैं और इन मैचों में दोनों टीमों ने 25-25 मुकाबलों में जीत हासिल की है। बाकी मैच ड्रा रहे हैं।

दोनों टीमों ने किए एक-दूसरे पर जोरदार हमले

मैच की शुरुआत के साथ ही भारत ने पाकिस्तान की गोलपोस्ट पर हमले शुरू कर दिए। कुछ ही मिनटों के भीतर भारत की टीम तीन पेनाल्टी कार्नर हासिल करने में कामयाब रही। पहले दो पेनाल्टी करना पर तो कामयाबी नहीं मिली मगर तीसरे पेनल्टी कॉर्नर पर भारत के हरमनप्रीत सिंह ने गोल करके भारत को बढ़त दिला दी।

एक गोल से पिछड़ने के बाद पाकिस्तान की टीम भी जवाबी हमला करने में जुट गई। पाकिस्तानी टीम ने जल्द ही मुकाबले में वापसी करते हुए गोल करने में कामयाबी हासिल की। पाकिस्तान की ओर से यह गोल अफराज ने किया और इसी के साथ पाकिस्तानी टीम ने मुकाबला 1-1 से बराबरी पर कर लिया।

मैच के दूसरे क्वार्टर में भी पाकिस्तान की ओर से लगातार हमले किए गए। पाकिस्तान की ओर से कई बार रिव्यू भी लिया गया मगर उसका टीम को कोई फायदा नहीं मिल सका। रिव्यू को लेकर पाकिस्तानी खिलाड़ी रेफरी से भी भिड़ गए मगर दूसरे क्वार्टर की समाप्ति तक इसको 1-1 पर ही बना रहा।

अक्षयदीप ने किया चौथा गोल

मैच के तीसरे क्वार्टर में पाकिस्तान की टीम ने भारत पर हमले तेज कर दिए। पाकिस्तान की टीम को इन हमलों का फायदा भी मिला जब उसने एक गोल करने में कामयाबी हासिल की। पाकिस्तान की ओर से यह गोल अब्दुल राणा ने किया। एक गोल से पिछड़ने के बाद भारत ने भी जवाबी हमले शुरू कर दिए और टीम इंडिया के सुमित ने भारत की जोरदार वापसी कराई। उन्होंने शानदार गोल करते हुए स्कोर 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

मैच के चौथे क्वार्टर में भारतीय टीम की ओर से तीसरा गोल वरुण कुमार ने दागा। भारतीय टीम ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया था जिस पर वरुण कुमार ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को चकमा देते हुए गोल दागने में कामयाबी हासिल की। पाकिस्तानी टीम ने एक गोल और करके भारतीय टीम की बढ़त को कम किया मगर आखिरी समय में भारत ने एक गोल और दाग कर मुकाबला 4-3 से जीत लिया। भारत की ओर से आखिरी गोल अक्षयदीप सिंह ने किया। मैच खत्म होने से पहले दोनों टीमों की ओर से एक दूसरे पर कई हमले किए गए।

लीग राउंड में विजयी रहा था भारत
India was victorious in the league round

टूर्नामेंट के लीग राउंड में भी भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था और इस मुकाबले में भारत की टीम 3-1 से जीत हासिल करने में कामयाब रही थी। भारत की ओर से मैच के पहले और चौथे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने दो शानदार गोल दागे थे। पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था और इसी कारण पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था। हरमनप्रीत के अलावा भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ एक गोल किया था। पाकिस्तान की ओर से जुनैद मंसूर ने एक गोल करके भारत की बढ़त को कम करने में कामयाबी हासिल की थी।

जापान ने तोड़ा था भारत का सपनाइस टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ भारत का मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा था। दूसरे मैच के दौरान भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए बांग्लादेश की टीम को 9-0 से हराया था। इस मैच के दौरान भारतीय टीम ने खेल के हर क्षेत्र में बांग्लादेश की टीम को मात दी थी।

इसके बाद भारत ने पाकिस्तान की टीम को भी हराने में कामयाबी हासिल की थी। पाकिस्तान की टीम को भारत ने 3-1 से हराया था। अंतिम लीग मैच में भारत का मुकाबला जापान की टीम के साथ हुआ था और उस मैच में भी भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया था।

भारत ने अंतिम लीग मैच में जापान को 6-0 से मात दी थी मगर मंगलवार को जापान की टीम ने भारत को हराकर अपनी हार का बदला ले लिया। इस तरह भारतीय टीम ने लगातार तीन मैचों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया था मगर जापान से हार के साथ ही भारत का फाइनल खेलने का सपना टूट गया था।

भारत तीन बार जीत चुका है ट्रॉफी
India has won the trophy thrice

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 2011 में हुई थी और भारतीय टीम अभी तक तीन बार इस खिताब को जीत चुकी है। भारतीय टीम 2011 और 2016 में इस टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब हुई थी जबकि 2018 में भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता रही है। 2012 में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी मगर उसे पाकिस्तान के हाथों 5-4 से हार झेलनी पड़ी थी।

India was victorious in the league round, match India Pakistan , hockey india, hockey india coaches, indian hockey team coach 2021, hockey india live, hockey live score, hockey live score india, live hockey match, live hockey match 2021, hockey match today live streaming channel, hockey match today india won

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story