×

AUS vs AFG ICC World Cup 2023: मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी की आड़ में छुप गया इस खिलाड़ी का योगदान, जानना है जरूरी उसका नाम

AUS vs AFG ICC World Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल ने 201 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया।

Kalpesh Kalal
Published on: 8 Nov 2023 7:03 AM GMT
Pat Cummins- Glenn Maxwell
X

Pat Cummins (Source_Social Media)

AUS vs AFG ICC World Cup 2023: क्रिकेट गलियारों में मंगलवार रात से ही क्रिकेट फैंस के बीच ग्लेन मैक्सवेल का नाम सबसे ज्यादा चर्चित बन चुका है। ऑस्ट्रेलिया के इस स्टार बल्लेबाज ने 7 नवंबर को आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेलकर हर किसी को अपना मुरिद बना दिया है। यहां ग्लेन मैक्सवेल ने जो कारनामा किया है, उसकी तारीफ में पूरा क्रिकेट जगत सलाम कर रहा है। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को हारी हुई बाजी में जीत दिला दी।

ग्लेन मैक्सवेल की पारी हर किसी की जुबां पर चढ़ी

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान के द्वारा ऑस्ट्रेलिया को 292 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में कंगारू टीम ने अपने 7 विकेट केवल 91 रन पर ही खो दिए। इसके बाद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि ये मैच ऑस्ट्रेलिया जीत लेगा, लेकिन यहां ग्लेन मैक्सवेल की 128 गेंद में खेली गई 201 रनों की पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया। सबसे बड़ा योगदान देने वाले ग्लेन मैक्सवेल सोशल मीडिया से लेकर हर जगह छाए हुए हैं।

मैक्सवेल की पारी के आगे नहीं भुलाया जा सकता पैट कमिंस का योगदान

मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी की छाप ही ऐसी है कि हर कोई उनकी चर्चा कर रहा है, लेकिन यहां इस पारी को जिस किसी ने बुनने और बनाने में सबसे बड़ा रोल निभाया उसे शायद कोई याद ही नहीं कर रहा है। मैक्सवेल ने भले ही इतनी बड़ी और महान पारी खेली, लेकिन इसमें कप्तान पैट कमिंस के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। जिन्होंने एक कप्तान, एक जिम्मेदार बल्लेबाज की तरह बहुत ही बहुत ही कमाल का धैर्य दिखाते हुए 68 गेंदों में 12 रन की पारी खेलकर अपने साथी मैक्सवेल के साथ 8वें विकेट के लिए 202 रनों की अजेय साझेदारी की।

122 मिनट...68 गेंद...12 रन...ऐसा समर्पण और धैर्य नहीं देखने मिलता रोज

जी हां... भले ही पैट कमिंस की पारी दिखने में तो केवल 12 रन की है, लेकिन इसमें उनका पूरा समर्पण देखने को मिला। कमिंस ने क्रीज पर 122 मिनट यानी करीब 2 घंटों का वक्त बिताया, इस दौरान उन्होंने 68 गेंद खेली, जिसमें केवल 1 चौका। आज के तेज हो चुके क्रिकेट में वनडे फॉर्मेट में कौन वो बल्लेबाज होगा, जो करीब-करीब 11 ओवर अकेले ही खेल ले और केवल 1 चौका लगाए। जिसमें केवल 12 रन बनाए। ऐसा धैर्य और समर्पण बहुत कम देखने को मिलता है। यहां पर कमिंस ने अफगानिस्तान की खतरनाक स्पिन गेंदबाजी जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और मोहम्मद नबी को जिस अंदाज में खेला वो तारीफे काबिल है।


Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story