AUS vs NED: ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत, नीदरलैंड्स को 309 रनों से दी शिकस्त

AUS vs NED World Cup 2023: भारत में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कल ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की टीमों के बीच भारत की राजधानी दिल्ली में टूर्नामेंट का 24वां मैच खेला गया

Sachin Hari Legha
Published on: 26 Oct 2023 5:07 AM GMT
AUS vs NED
X

AUS vs NED (photo. Social Media)

AUS vs NED World Cup 2023: भारत में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में कल, 25 अक्टूबर 2023 को ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड (AUS vs NED) की टीमों के बीच भारत की राजधानी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टूर्नामेंट का 24वां मैच खेला गया। हालांकि इस मैच से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की जीत काफी हद तक संभावित थी। क्योंकि नीदरलैंड एक कमजोर टीम है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत, नीदरलैंड्स को 309 रनों से दी शिकस्तन सिर्फ जीता, बल्कि रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

इस मैच को जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने अंक तालिका में भी चौथे स्थान पर मजबूती से अपने पैर भी जमा लिए हैं। मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कल 109 रनों से जीत हासिल की। बता दें कि वर्ल्ड कप के अब तक के 48 सालों के इतिहास में भी इतनी खतरनाक जीत आज तक किसी भी टीम की नहीं हुई है। यह एक सबसे बड़ी जीत है। इसके अलावा डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने अपने-अपने शतक से भी नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए। जो आने वाले समय में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भी साबित हो सकते हैं।

वार्नर और मैक्सवेल का शतक

आपको बताते चलें कि मैच (AUS vs NED) में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। हालांकि टीम की शुरुआत बहुत खराब हुई। सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन, इसके बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ने मिलकर एक शानदार शतकीय पार्टनरशिप की। स्टीव स्मिथ ने 71 रन बनाए। तो वहीं डेविड वार्नर (David Warner) ने 93 गेंद में 104 रनों की पारी खेली।

इसी के साथ इस वर्ल्ड कप में वार्नर ने एक ओर शतक ठोका है। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और तीन छक्के भी जड़े हैं। इन दोनों के आउट होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजों ने नीदरलैंड्स के गेंदबाजों की कुटाई जारी रखी और इस पर आखिरी तड़का लगाने आए ग्लेन मैक्सवेल ने 44 बॉल में 106 रनों की पारी खेल नया रिकॉर्ड दर्ज किया। उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज की उपाधि प्राप्त की। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 08 छक्के भी ठोके।

नीदरलैंड्स को मिला बड़ा लक्ष्य

गौरतलब है कि डेविड वार्नर स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल की पारी के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर के खेल में 8 विकेट के नुकसान पर 399 रन बना दिए। यानी अब नीदरलैंड के सामने पूरे 400 रनों का टारगेट था। लेकिन जैसा सोचा था उससे बिल्कुल ही उल्टा हो गया, नीदरलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने पूरी तरीके से लाचार नजर आई और मात्र 90 रन पर ही ऑल आउट होकर रह गई।

लिहाजा ऑस्ट्रेलिया टीम को इस मैच में 309 रनों से जीत हासिल हुई। मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम ज़म्पा ने अपने तीन ओवर में ही चार विकेट लेकर मैच खत्म कर दिया। इसी जीत के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर आई ऑस्ट्रेलिया की टीम की नेट रन रेट प्लस 1.142 हो गई है। जो की न्यूजीलैंड की नेट रन रेट से कुछ ही पीछे हैं। वहीं अब सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद भी बढ़ चुकी है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story