ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच होगा सुपर 12 का पहला मुकाबला, जानिए मैच प्रीव्यू और अन्य जानकारी

AUS vs NZ T20 WC 2022: टी-20 वर्ल्ड कप में शनिवार से सुपर 12 के लिए जंग शुरू होगी। इसमें पहला मुकाबला गत विजेता ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आमने-सामने होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Oct 2022 9:16 AM GMT
AUS vs NZ T20 WC 2022
X

AUS vs NZ T20 WC 2022

AUS vs NZ T20 WC 2022: टी-20 वर्ल्ड कप में शनिवार से सुपर 12 के लिए जंग शुरू होगी। इसमें पहला मुकाबला गत विजेता ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आमने-सामने होगी। क्रिकेट फैंस को एक दमदार मैच देखने को मिलेगा। लेकिन इस मैच पर भी बारिश का साया बना हुआ है। सिडनी में शनिवार को दिन के समय 90 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे मैच में बारिश की खलल पड़नी तय मानी जा रही है। चलिए जानते हैं इस मैच से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में...

पिछली बार फाइनल में आमने-सामने हुई थी दोनों टीमें:

बता दें ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की टीमें पिछली बार टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने-सामने हुई थी। अब एक बार फिर दोनों टीमें इस बड़े टूर्नामेंट में आमने-सामने होने जा रही है। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मैच में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य दिया था। इसमें टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने 85 रनों की आतिशी पारी खेली थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को वार्नर और मिचेल मार्श की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की बदौलत आठ विकेट से अपने नाम किया था। अब कीवी टीम पिछली हार को भूलकर टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में एक नई शुरुआत करना चाहेगी।

चोट से परेशान दोनों टीमें:

सुपर 12 के पहले मुकाबले में दोनों टीमों के लिए खिलाड़ियों की चोट परेशानी का सबब बनी हुई है। जहां इस मैच में कीवी टीम अपने सबसे खतरनाक ऑलराउंडर डेरिल मिशेल के बिना मैदान पर उतरेगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मैच से पहले बड़ा झटका लगा है। टीम में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोश इंगलिश चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह कैमरून ग्रीन को शामिल किया गया है। इसके अलावा कई और भी खिलाड़ी अपनी फिटनेस को लेकर परेशान नज़र आ रहे हैं। अब देखना होगा कि क्या कीवी टीम इस मैच में पिछली हार का बदला चुकता कर पारी हैं या नहीं..?

दोनों टीमों को विश्वकप से पहले झेलनी पड़ी हार:

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की टीमें इस मैच से पहले हार का सामना कर चुकी हैं। दोनों ही टीमों को अपने-अपने घर में हार झेलनी पड़ी हैं। जहां मेजबान ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टी-20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। तीसरे मैच में भी मेजबान टीम की लाज बारिश ने बचाई थी। वहीं दूसरी तरफ न्यूज़ीलैंड की टीम को ट्राई सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा था।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम:

एरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, जोश हेजलवुड, कैमरून ग्रीन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), टिम साउदी, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, डेरेल मिचेल, एडम मिलने, मार्टिन गुप्टिल, लोकी फर्ग्युसन, डेवॉन कॉन्वे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल ब्रेसवेल, ट्रेंट बोल्ट और फिन एलेन.

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story