×

Shan Masood: पिछले 28 सालों से पाकिस्तान की हो रही घनघोर बेइज्जती, फिर भी कप्तान की अकड़ नहीं हुई कम!

AUS vs PAK Shan Masood: 28 साल से पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है, इसके बावजूद भी पाकिस्तानी टीम के कप्तान शान मसूद ने बड़ा ही तेवर भरा जवाब दिया

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Dec 2023 3:04 PM GMT
AUS vs PAK Shan Masood
X

AUS vs PAK Shan Masood (photo. Social Media)

Shan Masood: पिछले 28 सालों से पाकिस्तान की हो रही घनघोर बेइज्जती, फिर भी कप्तान की अकड़ नहीं हुई कम! भारत और साउथ अफ्रीका के टेस्ट मैच के साथ-साथ ही बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर 2023 से ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (AUS vs PAK) की टीमों के बीच भी एक टेस्ट मैच शुरू हुआ था। यह मुकाबला 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच था। जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 79 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया है। इसी के साथ पाकिस्तान यह सीरीज हार गई और 28 साल का रिकॉर्ड बरकरा रहा। जी हां 28 साल से पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है, इसके बावजूद भी पाकिस्तानी टीम के कप्तान शान मसूद (Shan Masood) ने बड़ा ही तेवर भरा जवाब दिया।

हार के बाद क्या बोल गए शान मसूद!

आपको बताते चलें कि दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तान टीम के कप्तान शान मसूद (Shan Masood) ने कहा, “हमें बड़ी तस्वीर देखनी होगी। बहुत सारी सकारात्मकताएँ थीं। हम आसानी से कह सकते हैं, अगर हमने यह किया तो क्या होगा, अगर हमने वह किया तो क्या होगा? बस इतना ही खेल का हिस्सा और प्रक्रिया है। बहुत सारी सकारात्मक बातें थीं, लेकिन अगर आप ऑस्ट्रेलिया जैसी गुणवत्ता वाली टीम पर ध्यान दें, जो हमने किया, शायद कभी गेंदबाजी से, शायद कभी बल्ले से, कल शायद मैदान में हमने मार्श जैसे फॉर्म में चल रहे किसी खिलाड़ी को बाहर कर दिया, तो शायद हम ऐसा नहीं करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “आज बहुतों का पीछा कर रहे हैं। गलतियाँ होती हैं. बड़ी तस्वीर के संदर्भ में, हम इसी तरह टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। इन परिस्थितियों में टेस्ट क्रिकेट खेलना, अंत तक लड़ना, जहां हमारे लिए परिणाम संभव था, यह कुछ ऐसा है जिसे हमें एक टीम के रूप में आगे ले जाना है। ये चार दिन का अक्स है, पलटती रही बाजी. कभी-कभी यह ऑस्ट्रेलिया के रास्ते पर चला जाता, कभी-कभी हमारे रास्ते पर। हम भाग्यशाली थे कि हमने टॉस जीता और हमारे पास बेहतरीन गेंदबाजी स्थिति थी।”

शान मसूद (Shan Masood) का कहना है कि हम बल्लेबाजी में आगे थे जब मैंने और अब्दुल्ला ने अच्छी साझेदारी की, पैट कमिंस उस स्पैल के साथ आए और यही कारण है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ और मिशेल मार्श की साझेदारी ने हमें फिर से पीछे धकेल दिया। हमने 20 विकेट लिए हैं जो हमने कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया में नहीं लिए हैं, यह एक बॉक्स है। रनों के मामले में, सभी को अच्छी शुरुआत मिली, कुछ अच्छे अर्द्धशतक भी बने, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में गुणवत्तापूर्ण टीमों के खिलाफ, आप शतक बनाना चाहते हैं।

उन्होंने इस दौरान आगे यह भी कहा, “अभी बहुत काम करना है, लेकिन यही वह खाका है जिसके साथ हम टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। उम्मीद है कि हम ऐसा करते रहेंगे।' वे क्रूर हैं, आप अर्द्धशतक को शतक में बदलना चाहते हैं। एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में हमें यही करना है। उनके पास कुछ विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं, अगर आप उन्हें ध्यान से देखेंगे तो हो सकता है कि आपके पास बोर्ड पर पर्याप्त रन न हों। यह डब्ल्यूटीसी है, हर टेस्ट मैच मायने रखता है।”

पाकिस्तानी टीम के कप्तान शान मसूद (Shan Masood) ने कहा, “हमने जिस तरह से खेल खेला, उससे बहुत खुश हूं, यह सिर्फ फिनिशिंग टच और महत्वपूर्ण क्षणों को जीतने के बारे में है जैसा कि आस्ट्रेलियाई लोगों ने इस खेल में किया था। मैदानकर्मियों ने अद्भुत काम किया, हमने जिन बेहतर टेस्ट पिचों पर खेला है उनमें से एक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ। बहुत खुशी है कि हमें इतना रोमांचक टेस्ट मैच खेलने को मिला।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story