×

AUS vs PAK Test Match: ख्वाजा के आवेदन को ICC द्वारा खारिज करने के बाद डेविड वार्नर ने किया उस्मान का समर्थन, बल्ले पर खास मैसेज लिखना चाहता था बल्लेबाज

AUS vs PAK Test Match: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के दौरान अपने बल्ले पर एक संदेश प्रदर्शित करने के उनके आवेदन को खारिज करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर अपने सलामी जोड़ीदार उस्मान ख्वाजा के बचाव में कूद पड़े हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 27 Dec 2023 6:22 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 6:23 AM GMT)
Usman khwaja
X

Usman khwaja (Pic Credit-Social Media)

AUS vs PAK Test Match: पाकिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दौरान अपने बल्ले पर एक मैसेज देने के लिए उस्मान ख्वाजा ने आईसीसी को आवेदन दिया था। इस संदेश के आवेदन को लेकिन आईसीसी द्वारा खारिज कर दिया गया। आवेदन अस्वीकार होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपने सलामी जोड़ीदार उस्मान ख्वाजा के बचाव में आगे आए, उनके लिए अपना समर्थन जाहिर किया।उन्होंने मूल रूप से फिलिस्तीनी झंडे के रंग में अपने जूते पर "स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है" और "सभी जीवन समान हैं" संदेश लिखकर अपना समर्थन दिखाने का इरादा किया था, लेकिन यह इशारा भी आईसीसी नियमों के उल्लंघन में पड़ गया।

इस खास मकसद से किया था आवेदन

बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सिंग डे मुकाबले के दौरान अपने बल्ले और जूतों पर कबूतर और जैतून (Dove and Olives) की छवि प्रदर्शित करने के लिए ICC से अनुरोध किया था। उनके अनुरोध का उद्देश्य गाजा में मानवीय संकट के बारे में जागरूकता फैलाना था। हालांकि, उनके अनुरोध को ICC ने अस्वीकार कर दिया था।



उस्मान एक समझदार इंसान है –डेविड वार्नर

ईएसपीएनक्रिकइन्फो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पहले दिन मैच की समाप्ति के बाद मीडिया से बात करते हुए, डेविड वार्नर ने कहा कि ख्वाजा अपने द्वारा दिए गए बयानों पर विश्वास करते हैं। ख्वाजा जो लोगो प्रदर्शित करना चाहते थे, वह मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा के अंतर्गत एक संदर्भ है। जो सभी मनुष्यों के बीच समानता की ओर इशारा करता है। वार्नर ने आगे कहा, “उन्होंने अपना बयान वहां रखा है जिसमें उनका विश्वास है कि सभी जीवन समान हैं। अगर उन्हें ऐसा नहीं लगता कि वह आलोचना सह सकते हैं तो उन्होंने यह बयान नहीं दिया होता। वह जानते थे कि उन्हें आलोचना मिलेगी। और वह एक समझदार इंसान है मैंने उनसे कहा, 'आपको बस उस पर विश्वास करना है जिसपर आप विश्वास करते हैं और क्रिकेट में आगे बढ़ना है। उसने यह बहुत अच्छा किया है।''

पहले दिन टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा रहा प्रदर्शन

ख्वाजा ने 101 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 42 रन बनाए और पहले दिन वार्नर के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। वार्नर 83 गेंदों में 38 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के लिए आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। ख्वाजा जल्द ही वार्नर के पीछे आ गए। 34 वें ओवर में हसन अली की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे .ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ का विकेट भी खो दिया क्योंकि पहले दिन का खेल खत्म होने तक उसका स्कोर 3 विकेट पर 187 रन था । पर्थ में पहला टेस्ट 360 रनों से जीतकर ऑस्ट्रेलिया के पास तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ पर कब्ज़ा करने का मौका है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story