×

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में अफ्रीका को बुरी तरह हराया, एक पारी और 182 रनों से जीता मुकाबला

Australia vs South Africa 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर वेस्टइंडीज के बाद साउथ अफ्रीका को भी टेस्ट सीरीज में हरा दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Dec 2022 5:22 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 5:23 AM GMT)
Aus vs SA 2nd Test
X

Aus vs SA 2nd Test 

Australia vs South Africa 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर वेस्टइंडीज के बाद साउथ अफ्रीका को भी टेस्ट सीरीज में हरा दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। तीन मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला अब सिडनी में खेला जाएगा। जिसको जीतकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी। जबकि मेहमान अफ्रीका की टीम अपनी लाज बचाने के लिए सिडनी टेस्ट में खेलने उतरेगी।

ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 182 रनों से जीता मुकाबला:

बता दें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया था। स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के पांच विकेट के चलते अफ़्रीकी टीम 189 रनों पर ढेर हो गई थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाज़ी में भी खूब जलवा बिखेरा। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे वार्नर ने मेलबर्न के मैदान पर ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़ा। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलेक्स केरी ने भी अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। इसके अलावा पूर्व कप्तान स्मिथ ने 85 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इन सभी के योगदान से ऑस्ट्रेलिया ने 575 रन बनाकर पारी घोषित की।

इसके बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ों की खराब फॉर्म टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी जारी रही। चौथे दिन की शुरुआत में ही अफ़्रीकी टीम दूसरी पारी में भी 204 रनों पर सिमट गई। इससे ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला एक पारी और 182 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया। इस पारी में अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन तेम्बा बावुमा (65 रन) के नाम रहे। इस मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले डेविड वार्नर को प्लेयर ऑफ़ दी मैच चुना गया है। 17 साल में पहली बार घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हराया है।

ख़राब बल्लेबाज़ी बनी सीरीज हार का कारण:

इस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में अफ्रीका की बल्लेबाज़ी बेहद ख़राब रही। दोनों ही टेस्ट मैचों में कोई भी अफ़्रीकी बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। मेलबर्न टेस्ट में भी अफ्रीका की ख़राब बल्लेबाज़ी देखने को मिली। जिसके चलते टीम को पारी और 182 रनों से बड़ी हार झेलनी पड़ी। इसके साथ ही अफ्रीका का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेलना अब मुश्किल नज़र आ रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story