×

AUS vs SL: नाथन लियोन ने तोडा कपिल देव का यह रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलियाई ने दर्ज की श्रीलंका पर पहले टेस्ट में बडी जीत

AUS vs SL: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को उसी के घर में पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है, इसी के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Prashant Dixit
Published on: 1 July 2022 11:24 AM GMT
AUS vs SL 1th Test Match Nathan Lyon
X

AUS vs SL 1th Test Match Nathan Lyon (image credit internet)


AUS vs SL 1th Test Match: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को उसी के घर में पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है, इसी के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में स्पिनर नाथन लियोन ने कमाल दिखाया है, उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट लिए, जिससे उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। साथ ही टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर बरकरार रखा है।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट चैम्पियनशिप में

टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम 77.78 प्रतिशत अंक के साथ टॉप पर और भी ज्यादा मजबूत हो गई है, वहीं टीम के 84 अंक हैं, दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है, जिस के 71.43 प्रतिशत अंक है। जबकि वहीं भारतीय टीम 58.33 % के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है, फाइनल के लिए मजबूत दावेदार है।

नाथन ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड

श्रीलंका के विरुद्ध गॉल के पहले टेस्ट में स्पिनर नाथन लियोन ने कमाल कर दिखाया है, उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट लिए, जिससे उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल, नाथन लियोन सबसे ज्यादा विकेट के मामले में कपिल देव से आगे निकल गए हैं, लियोन ने अब तक 109 टेस्ट में कुल 436 विकेट लिए, जबकि कपिल देव ने 131 मैचों में 434 विकेट झटके थे।

नाथन लियोन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज भी हैं, उनसे आगे शेन वॉर्न 708 और ग्लेन मैक्ग्रा 563 हैं।ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज नाथन लायन के ये टेस्ट करियर का 20वां 5 विकेट हॉल भी था। वो इस प्रारूप में 20 या उससे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले कंगारू टीम के 5वें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा शेन वॉर्न 37 और ग्लेन मैक्ग्रा 29, डेनिस लिली 23 और क्लेरी ग्रिमेट 21 कर चुके हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story