×

पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 164 रनों से हराया, लियोन ने तोड़ा अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड

AUS vs WI 1st Test Highlights: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान कंगारू टीम ने 164 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान वेस्टइंडीज टीम के सामने 498 रनों का लक्ष्य रखा था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Dec 2022 10:13 AM GMT
AUS vs WI 1st Test Highlights
X

AUS vs WI 1st Test Highlights

AUS vs WI 1st Test Highlights: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान कंगारू टीम ने 164 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान वेस्टइंडीज टीम के सामने 498 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में मैच के आखिरी दिन 333 पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने सर्वाधिक 110 रन बनाए।

लाबुशेन और स्मिथ की दमदार पारी:

पहली पारी में दोहरा शतक (204) लगाने वाले लाबुशेन ने दूसरी पारी 109 रन बनाए। टेस्ट मैच में दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा लाबुशेन ने पहली बार किया है। इसके अलावा टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ स्मिथ ने अपनी पहली पारी में 200* रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक था। दूसरी पारी में भी स्मिथ 20 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी स्टीव स्मिथ (200*) और मार्नस लाबुशेन (204) के दोहरे शतकों की मदद से चार विकेट के नुकसान पर 598 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। इसके जवाब में मेहमान वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 283 रनों पर ढेर हो गई।

क्रेग ब्रेथवेट की संघर्ष भरी पारी:

इस मैच में वेस्टइंडीज के ज्यादातर बल्लेबाज़ों ने अपने फैंस को काफी निराश किया। लेकिन टीम के ओपनर बल्लेबाज़ क्रेग ब्रेथवेट ने बेहद संघर्ष भरी पारी खेलकर टीम को हार से बचाने के लिए काफी प्रयास किया। ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी की और पहली पारी में 64 रन जबकि दूसरी पारी में 110 रन बनाए। अपनी शतकीय पारी के दौरान ब्रैथवेट ने टेस्ट क्रिकेट में 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह ब्रेथवेट का पहला शतक था। ब्रैथवेट के अलावा शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे टेगेनारायण चंद्रपाल ने भी दोनों पारियों में टीम को शानदार शुरुआत दी।

नाथन लियोन ने अश्विन को छोड़ा पीछे:

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने भारत के आर.अश्विन को पीछे छोड़ दिया। लियोन ने इस मैच में कुल आठ विकेट चटकाए। पहली पारी में लियोन ने दो और दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए। लियोन ने अपने टेस्ट करियर में एक पारी में 21वीं बार पांच विकेट लिए। विकेटों के मामले में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (442) को भी पीछे छोड़ दिया। लियोन के नाम अब 111 टेस्ट में 446 विकेट हो गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story