×

स्टीव स्मिथ ने जड़ा टेस्ट में 29वां शतक, सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की

AUS vs WI Highlights: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे दिन काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गई। बुधवार से ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ। पर्थ के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 1 Dec 2022 6:06 AM GMT
AUS vs WI Highlights
X

AUS vs WI Highlights

AUS vs WI Highlights: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे दिन काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गई। बुधवार से ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ। पर्थ के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहले दिन की समाप्ति तक स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 293 रन बना लिया था। पहले दिन के खेल की समाप्ति पर मार्नस लाबुशेन (154*) और स्टीव स्मिथ (59*) रन बनाकर खेल रहे थे। अब दूसरे दिन भी दोनों बल्लेबाज़ों ने शानदार शुरुआत की। स्टीव स्मिथ ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पर्थ टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतक जमाया है। ये उनके करियर का 29वां टेस्ट शतक हो गया है। इसके साथ ही उन्होंने डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

ब्रैडमैन और सचिन के क्लब में शामिल हुए स्मिथ:

बता दें टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। एक ऑलराउंडर की भूमिका में क्रिकेट की शुरुआत करने वाले स्टीव स्मिथ दुनिया के महान बल्लेबाज़ों में शुमार हो गए हैं। उन्होंने 155वीं टेस्ट पारी में करियर का 29वां टेस्ट शतक जड़कर बड़ा कारनामा किया है। उन्होंने अपने हमवतन और दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज़ डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसके साथ वो अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 29 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा डॉन ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ ने किए 4000 रन पूरे:

पर्थ में खेला जा रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच स्टीव स्मिथ के लिए यादगार साबित हुआ। उन्होंने 88 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 8 हज़ार से अधिक रन बनाए हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर उनके टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे हो गए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 64.77 का रहा है। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत इस समय 60 से ऊपर है। वर्तमान समय में बहुत ही कम टेस्ट क्रिकेटर हैं जिनका टेस्ट में इतने टेस्ट खेलने के बाद औसत 60 से अधिक का है। विराट कोहली ने उनसे 10-12 टेस्ट मैच ज्यादा खेले है लेकिन उनका औसत 50 से नीचे खिसक गया है।

मार्नस लाबुशेन ने जड़ा टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक:

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट में स्टीव स्मिथ के साथ मार्नस लाबुशेन की भी जबरदस्त पारी देखने को मिली है। मार्नस लाबुशेन ने अपने करियर का आठवां शतक लगाया है। मार्नस लाबुशेन ने इस टेस्ट में 348 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 350 गेंदों में 20 चौके और एकमात्र छक्के की बदौलत 204 रन की दमदार पारी खेली। लाबुशेन को स्पिनर क्रेग ब्रेथवेट ने अपना शिकार बनाया। लाबुशेन ने स्मिथ के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 251 रनों की साझेदारी निभाई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story