×

Olympics: ऑस्ट्रेलिया का ब्रिसबेन शहर करेगा अगले ओलंपिक खेलों की मेजबानी, IOC ने लगाई मुहर

Olympics: साल 2032 मे ओलंपिक की मेजबानी करनी वाली शहर को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने चुन लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 21 July 2021 12:21 PM GMT
ओलंपिक गेम
X

ओलंपिक गेम  ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Olympics: साल 2032 मे ओलंपिक की मेजबानी करनी वाली शहर को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने चुन लिया है। IOC ने आज यानी बुधवार को ब्रिसबेन को साल 2032 में ओलंपिक की मेजबानी के लिए चुन लिया है। साल सिडनी में 2000 में खेलें गए ओलंपिक के बाद से 32 साल बाद फिर से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। इससे पहले साल 1956 में मेलबर्न ने ओलंपिक गेम का आयोजन हुआ था।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने आईओसी के लाइव वीडियो के दौरान कहा कि, हम जानते हैं कि आस्ट्रेलिया में खोलों का आयोजन सफलतापूर्ण के लिए क्या करने की जरूरतर होती है। वहीं ब्रिसबेन से पहले लॉस एंजिलिस में साल 2028 में और साल 2024 में पेरिस में ओलंपिक खेल का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि ओलंपिक गेम को लेकर पहले से ही तैयारी की जाती है। इस बीच शुक्रवार से होने वाले टोक्यो खेलों से पहले बैठक में आईओसी सदस्यों के आधिकारियों ने मुहर लगाने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक खेलों के लिए मेजबान बनने का रास्ता साफ हो गया था।

आपको बता दें कि आईओसी ने ब्रिसबेन से फरवरी माह में ही बातचीत का अधिकार दिया था। इस अहम फैसले से हंगरी, कतर और जर्मनी के ओलंपिक अधिकारी सकेत में थे। क्योंकि उनके योजना पर पानी फेर दिया गया था। ब्रिसबेन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए चुना जाने वाला पहली सिटी है।

बता दें कि खेल लिए होने वाले प्रचार अभियान में खर्चे को बचाने के लिए साथ ही आईओसी के अधिक काबू देने और मत खरीदने के खतरे को इस नए प्रकिया को तैयार किया गया है। दूसरी ओर ओलंपिक स्पर्धाओं का आयोजन पूरे क्वीन्सलैंडे राज्य में होगा। इस सूची में गोल्ड कोस्ट सिटी भी शामिल है। साल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी हुई थी। टोक्यो ओलंपिक खेलों का मुकाबला 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा। वहीं पिछले साल कोरोना के वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया था।

Shweta

Shweta

Next Story