×

फील्डिंग पेनल्टी से बचने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने निकाला नायाब तरीका, आप भी देखकर रह जाएंगे हैरान

T20 World Cup Rules: हाल ही में आईसीसी ने अपने नियमों में काफी बदलाव किया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सालों से टीमें निर्धारित समय में अपने 20वें ओवर को नहीं फेंक पाती है। लेकिन अब आईसीसी ने इसको लेकर बड़ा नियम लागु किया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Oct 2022 4:13 PM GMT
T20 World Cup Rules
X

T20 World Cup Rules

T20 World Cup Rules: हाल ही में आईसीसी ने अपने नियमों में काफी बदलाव किया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सालों से टीमें निर्धारित समय में अपने 20वें ओवर को नहीं फेंक पाती है। लेकिन अब आईसीसी ने इसको लेकर बड़ा नियम लागु किया है। इससे निर्धारित समय में अपने 20वें ओवर नहीं फेंकने वाली टीम को फील्डिंग पेनल्टी लगाई जाती है। बता दें आईसीसी के नए नियम के तहत अगर कोई टीम निर्धारित समय में एक ओवर कम फेंकती है तो उसे एक खिलाड़ी और दो ओवर के लिए दो अतिरिक्त खिलाड़ी 30 गज के दायरे में रखने की पेनल्टी लगती है। इससे गेंदबाज़ी वाली टीम को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए एक ख़ास इंतज़ाम किया है। जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने निकाला नायाब तरीका:

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी के इस नियम का गज़ब तोड़ निकाला है। फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी से बचने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज के दौरान एक ऐसा तरीका अपनाया था। जिसे अब सभी टीमें अपना सकती हैं। टी-20 क्रिकेट में 6 ओवर के पावरप्ले में सिर्फ दो ही खिलाड़ी 30 गज के बाहर होते है, ऐसे में बॉउंड्री लगने पर गेंद रोप से लाने में कुछ समय लग जाता है। इसके चलते ज्यादातर टीमें अपने निर्धारित समय में 20 ओवर फेंकने में कामयाब नहीं हो पाती है। इससे गेंदबाज़ी वाली टीम पर फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी का खतरा बढ़ जाता है।

फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी से बचने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपने कोचिंग स्टाफ और डगआउट के खिलाड़ियों को बाउंड्री रोप पर अलग-अलग जगह पर रखना शुरू कर दिया है। ऐसे में जब गेंद बॉउंड्री के लिए जाती है तो कोचिंग स्टाफ और डगआउट के खिलाड़ी गेंद उठाकर वापस फेंक देते है, ऐसे हर बॉउंड्री पर लगभग 10 से 15 सेकेंड बच जाते हैं और इस तरह कुल डेढ़ दो मिनट आपको अतिरिक्त मिल सकते हैं, जो आखिरी में काम आएंगे। ऑस्ट्रेलिया के बाद अब ऐसा अन्य कई टीमें भी कर सकती है।

CRICKET.COM.AU ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करके इसके बारे में जानकारी दी। इस वीडियो में स्पिनर एश्टन एगर ने बताया कि ''पावरप्ले में गेंद कई बार बाउंड्री के पार जाती है और फील्डर गेंद लेने के लिए जाते हैं। तो उन्हें कुछ एक्स्ट्रा समय लगता है। इसलिए इस टाइम को मैनेज करने के लिए अन्य सदस्यों को वहां रख देते हैं तो आपको 10 सेकेंड का अतिरिक्त समय मिल जाता है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story