×

इस महिला क्रिकेटर ने बनाया ये बड़ा रिकाॅर्ड, कोहली और अमला को छोड़ा पीछे

आईसीसी महिला चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने बड़ा रिकाॅर्ड नाम किया है। उन्होंने इस मामले में कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। महिला चैंपियनशिप के एक मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने वेस्टइंडीज को 178 रनों के विशाल अंतर से मात दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 31 March 2023 6:41 PM GMT
इस महिला क्रिकेटर ने बनाया ये बड़ा रिकाॅर्ड, कोहली और अमला को छोड़ा पीछे
X

नई दिल्ली: आईसीसी महिला चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने बड़ा रिकाॅर्ड नाम किया है। उन्होंने इस मामले में कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। महिला चैंपियनशिप के एक मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने वेस्टइंडीज को 178 रनों के विशाल अंतर से मात दी है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम का पहला विकेट बिना खाता खोले ही गिर गया, लेकिन उसके बाद कप्तान मेग लेनिंग (121) और एलिसा हीली (122) की शानदार शतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 308 रन बना बना दिए। जवाब में विंडीज की महिला टीम 37.3 ओवरों में 130 रन पर ही सिमट गई।

यह भी पढ़ें...चंद्रयान 2 पर भड़कीं ममता! बोल दिया ऐसा, जमकर हुई ट्रोल

एंटिगा में खेले गए इस मैच में लेनिंग ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 12 चौके और 4 छक्के जड़े। यह उनके वनडे करियर का 13वां वनडे शतक है। इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 13 शतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। महिला और पुरुष, दोनों का रिकॉर्ड है। 13 शतक के लिए उन्होंने 76 पारी खेली है। पिछले 4 मैचों में उनकी यह दूसरी सेंचुरी भी है।

कई दिग्गज पीछे

सबसे तेज 13 वनडे शतक लगाने के मामले में लेनिंग ने साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। अमला ने 13 वनडे शतक के लिए 83 पारी खेली थी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस आंकड़े के लिए 86 पारी खेली थी। इसका मतलब लेनिंग ने यह रिकॉर्ड विराट से 10 पारी पहले ही बना लिया।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों पाकिस्तान फिल्में देखकर भारत से कर रहा है जंग की तैयारी?

सबसे कम पारियों में शतक जड़ने वाले खिलाड़ी (महिला+पुरुष)...

76 पारी: मेग लेनिंग (महिला क्रिकेटर, ऑस्ट्रेलिया)

83 पारी: हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका)

86 पारी: विराट कोहली (भारत)

86 पारी: क्विंटन डि कॉक (साउथ अफ्रीका)

91 पारी: डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

99 पारी: शिखर धवन (भारत)

यह भी पढ़ें...रहस्यों से भरा चांद! यकीन मानिये चंद्रमा पर है धन्वंतरि का खजाना

लेनिंग ने बनाए सबसे अधिक वनडे शतक

वनडे में सबसे अधिक शतकों की बात करें तो लेनिंग महिला क्रिकेट की सचिन तेंडुलकर तेंडुलकर हैं। दरअसल, मेग लेनिंग वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर भी हैं, जबकि पुरुष क्रिकेटरों में यह रेकॉर्ड सचिन तेंडुलकर (49) के नाम है। महिलाओं में न्यू जीलैंड की सूजी बेट्स दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम 121 मैचों में 10 शतक दर्ज हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story