×

टी20 विश्व कप से पहले भारत का दौरा कर सकता है ऑस्ट्रेलिया, 3-3 टी20 और वनडे खेले जायेंगे

टी20 विश्व कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 सीरीज का आयोजन हो सकता है। इसके लिया ऑस्ट्रेलिया की टीम सितंबर में भारत का दौरा कर सकती है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 14 July 2022 6:05 AM GMT
टी20 विश्व कप से पहले भारत का दौरा कर सकता है ऑस्ट्रेलिया, 3-3 टी20 और वनडे खेले जायेंगे
X

INDvsAUS (Image Credit: Social Media)

इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर टी20 विश्व कप होना है। जिसके लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारत भी विश्व कप की तैयारी में जुटी है, टीम के लिए यह विश्व कप बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछला विश्व कप टीम के लिए बहुत बुरा रहा था। टीम पहले ही दौर में विश्व कप से बाहर हो गयी थी। वहीं पिछले 9 साल से भारत ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। भारत की तैयारी को मजबूती देने के लिए बीसीसीआई विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया से सीरीज कराने पर विचार कर रही है।

टी20 विश्व कप ऑस्टेलिया में होना है परंतु टीम आस्ट्रेलिया दौरा करने के बजाय, ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेंगी। क्रिकब्ज की माने तो, आस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप से पहले सितंबर-अक्टूबर में भारत का दौरा कर सकती है। इस दौरे पर 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेले जायेंगे। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इसको लेकर अभी तक पूरी सहमति नहीं बनी है। दोनों क्रिकेट बोर्ड बात चीत के माध्यम से शेड्यूल तय करने में लगी हैं।

भारत का मौजूदा कार्यक्रम

अब तक के तय कार्यक्रम के अनुसार भारत को इंग्लैंड दौरे के बाद वेस्टइंडीज का दौरा करना है। वेस्टइंडीज दौरे पर 22 जुलाई से 7 अगस्त तक तीन वनडे और 5 टी20 मैच खेले जाएंगे। जिसके बाद टीम 18 से 22 अगस्त के बीच तीन वनडे मैच खेलने के लिए जिम्बाब्वे जाएंगी। जिम्बाब्वे का दौरा युवा भारतीय टीम करेंगी, अनुभवी खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। जिम्बाब्वे दौरे के बाद 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच एशिया कप का आयोजन होना है। एशिया कप की मेजबानी को लेकर पेंच फंसा हुआ है, अभी तक मेजबानी श्रीलंका के हाथों में है मगर वहां के हालात को देखते हुए उनसे मेजबानी छीन सकती है। एशिया कप के बाद 16 अक्टूबर से टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत हो रही है। बीसीसीआई की योजना है कि 11 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया को सीमित ओवर के खेल के लिए भारत के दौरे पर बुलाया जाएं।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत 5 मैचों की सीरीज

पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार ऑस्ट्रेलिया को अगले साल जनवरी में भारत का दौरा करना है। दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा।

2024 से शुरू हो रहे नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम के अनुसार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 5 टेस्ट मैचों की हो सकती है। अभी तक दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होती हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले एशेज की तर्ज पर ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 5 मैचों की सीरीज बनाने की तैयारी है। भारत और इंग्लैंड के बीच भी कुछ समय से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मौजूदा चक्र अगले साल जून 2023 में खत्म हो रहा है। इसके बाद आईसीसी द्वारा अगले सीजन के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों के सीरीज को जगह मिल सकती है।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story