×

वेस्टइंडीज की दूसरे टेस्ट में 419 रनों से करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने किया 2-0 से क्लीन स्वीप

Australia vs West Indies 2nd Test: एक जमाना था जब क्रिकेट में वेस्टइंडीज का एकतरफा राज़ हुआ करता था। लेकिन अब वेस्टइंडीज़ क्रिकेट का स्तर काफी गिर गया। वेस्टइंडीज की टीम इस बार टी-20 विश्वकप में क्वालीफायर राउंड से पहले ही बाहर हो गई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Dec 2022 6:27 AM GMT
Australia vs West Indies 2nd Test
X

Australia vs West Indies 2nd Test: एक जमाना था जब क्रिकेट में वेस्टइंडीज का एकतरफा राज़ हुआ करता था। लेकिन अब वेस्टइंडीज़ क्रिकेट का स्तर काफी गिर गया। वेस्टइंडीज की टीम इस बार टी-20 विश्वकप में क्वालीफायर राउंड से पहले ही बाहर हो गई। ऐसे बाद अब एक बार फिर विंडीज टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-0 से अपने नाम की। रविवार को दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 419 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों के साथ गेंदबाज़ों ने भी दमदार प्रदर्शन किया है। वहीँ मेहमान वेस्टइंडीज को एक बार फिर शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाज़ी:

इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहली पारी में मेहमान टीम सिर्फ 214 रन बना सकी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर मैच में बड़ी बढ़त बना ली थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 199 रनों के स्कोर पर घोषित कर दी थी। ऑस्ट्रेलिया से मिले बड़े लक्ष्य का पीछा करनी उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम 100 का आंकड़ा भी पारी नहीं कर पाई। पूरी विंडीज टीम मात्र 77 रनों पर ढेर हो गई। इसके साथ एडिलेड में खेले गए इस डे नाईट टेस्ट मैच में 419 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से ये अब तक की सब बड़ी जीत हो गई।

प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज बने मार्नस लाबुशेन:

बता दें इस मैच ऑस्ट्रेलिया की जीत में सबसे बड़ा योगदान मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड का रहा। दोनों ने पहली पारी में धमाकेदार शतक जड़ा। अगर बात करे मार्नस लाबुशेन की तो उन्हें इस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के चलते प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज चुना गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। पहले टेस्ट की दोनों पारियों में लाबुशेन ने शतक जड़कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। जिसमें पहली पारी में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था। वहीं दूसरी पारी में भी शतक जड़कर अपना लोहा मनवाया। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी उन्होंने शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट में 3 हज़ार रन पूरे कर लिए। अगर वो इसी तरह खेलते रहे रहे तो टेस्ट के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story