×

वार्नर-फिंच के शतक के दम पर अस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया

भारत के 255 के रन के पिछा करते हुए अस्ट्रेलियाई टीम ने स्कोर का पिछा करते हुए  37.4 ओवर में 258 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर बना कर ये मैच दस विकेट से जीत लिया।

Deepak Raj
Published on: 14 Jan 2020 7:55 AM GMT
वार्नर-फिंच के शतक के दम पर अस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया
X

मुंबई। भारत के 255 के रन के जवाब में अस्ट्रेलिया ने स्कोर का पिछा करते 37.4 ओवर में 258 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर बना लिया। वार्नर 128 रन बनाए कप्तान फिंच ने 110 रन बनाए। इस तरह से अस्ट्रेलिया ने भारत को दस विकेट से हरा कर सिरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है ।

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा लेने को तैयार है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं, जो कोहली और उनकी टीम को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फॉर्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे।

विराट कोहली ने अब साफ कर दिया है कि शिखर धवन, केएल राहुल और रोहित शर्मा तीनों एक-साथ खेल सकते हैं, जबकि विराट कोहली खुद बैटिंग ऑर्डर में नीचे आ सकते हैं। कोहली ने संकेत दिए कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में होने वाले पहले वनडे मैच में शिखर धवन और लोकेश राहुल दोनों को जगह देने के लिए वह बैटिंग ऑर्डर में नीचे आ सकते हैं।

ये भी पढें-INDIA VS BANGLADESH: कोहली का विराट रूप! किया सचिन तेंदुलकर की बराबरी

धवन या राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी

विश्व कप के दौरान धवन की मौजूदगी में राहुल 'कामचलाऊ' के तौर पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में धवन या राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी।

वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल होती है और भारत पिछले साल मार्च में घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त से सबक लेते हुए निश्चित तौर पर दो कलाई के स्पिनरों के साथ नहीं उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है।

पूरी संभावना है कि अगर केदार जाधव कुछ विशेष नहीं करते हैं जो यह उनकी आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी। चर्चा है कि अपने आईपीएल करियर को बढ़ाने के लिए जाधव ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने से हिचक रहे हैं और अगर 19 जनवरी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित होने वाले एकदिवसीय टीम से अगर उन्हें अजिंक्य रहाणे और सूर्यकुमार यादव की दावेदारी को पछाड़ना है तो कुछ अच्छी पारियां खेलनी होंगी।

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, डार्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा.

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story