×

Test Cricket: ‘प्लीज टेस्ट क्रिकेट को बचा लो...’ ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने बीसीसीआई और आईसीसी से की विनती

Test Cricket Steve Waugh: दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष खिलाड़ी, जिनमें से अधिकांश वर्तमान में भारत के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो मैचों की श्रृंखला का हिस्सा हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 1 Jan 2024 1:26 PM GMT
Test Cricket Steve Waugh
X

Test Cricket Steve Waugh (photo. Social Media)

Test Cricket Steve Waugh: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) सोमवार, 01 जनवरी 2024 को उस समय नाराज हो गए जब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले महीने होने वाली दो मैचों की श्रृंखला के लिए दूसरे दर्जे की टेस्ट टीम की घोषणा की, जिसमें एक नए कप्तान सहित सात अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल थे। इस कृत्य को "अपमानजनक" बताते हुए वॉ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और बीसीसीआई सहित शीर्ष क्रिकेट बोर्डों से आगे आकर टेस्ट क्रिकेट को बचाने का आग्रह किया।

स्टीव वॉ को हुई बड़ी आपत्ति!

आपको बताते चलें कि दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष खिलाड़ी, जिनमें से अधिकांश वर्तमान में भारत के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो मैचों की श्रृंखला का हिस्सा हैं, को सीएसए और इंडियन प्रीमियर द्वारा शुरू की गई देश की अपनी फ्रेंचाइजी-आधारित टी20 लीग SA20 के दूसरे सीज़न में खेलने के लिए अनुबंधित किया गया है। पिछले साल लीग के निवेशक, जो न्यूजीलैंड दौरे की तारीखों से टकरा रहे थे। सीएसए के नियमों के आधार पर, एसए20 फ्रेंचाइजी के साथ अनुबंध पर मौजूद खिलाड़ी टेस्ट के लिए चयन के लिए पात्र नहीं हैं, इस प्रकार बोर्ड को एक कमजोर टीम का चयन करना पड़ा।

स्टीव वॉ (Steve Waugh) ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया, "जाहिर है, उन्हें कोई परवाह नहीं है। अगर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को घर पर रखकर भविष्य का कोई संकेत देता है तो ऐसा होने वाला है। अगर मैं न्यूजीलैंड होता, तो मैं श्रृंखला भी नहीं खेलता। मुझे नहीं पता कि वे क्यों खेल रहे हैं। जब यह न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रति सम्मान की कमी को दर्शाता है तो आप ऐसा क्यों करेंगे?"

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने सबसे पहले इस मामले पर अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया था क्योंकि उन्हें डर था कि डॉन ब्रैडमैन और डब्ल्यूजी ग्रेस जैसे कुछ महान खिलाड़ियों की विरासत, जिन्होंने खेल को गौरवान्वित किया, जल्द ही अप्रासंगिक हो जाएंगे। स्टीव वॉ (Steve Waugh) ने लिखा, “क्या यह टेस्ट क्रिकेट की मृत्यु का एक निर्णायक क्षण है? निश्चित रूप से आईसीसी को भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्डों के साथ खेल के शुद्धतम स्वरूप की रक्षा के लिए कदम उठाना चाहिए। इतिहास और परंपरा को कुछ मायने रखना चाहिए। यदि हम कायम हैं और मुनाफे को परिभाषित मानदंड मानते हैं, (सर डॉन) ब्रैडमैन, (डब्ल्यूजी) ग्रेस और (सर गारफील्ड) सोबर्स की विरासत अप्रासंगिक होगी।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story