×

Usman Khawaja Controversy: गाजा के समर्थन पर आईसीसी की कार्यवाही पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने हिंदुओं और यहूदियों के लिए जारी किया वीडियो मैसेज

Israel Palestine Usman Khawaja Controversy: आईसीसी ने मुझसे कहा है कि मैं मैदान पर अपने जूते नहीं पहन सकता क्योंकि उनका मानना है कि यह उनके दिशानिर्देशों के तहत एक राजनीतिक बयान है मैं ऐसा नहीं मानता

Sachin Hari Legha
Published on: 13 Dec 2023 10:51 AM GMT
Usman Khawaja Controversy
X

Usman Khawaja Controversy (photo. Social Media)

Israel Palestine Usman Khawaja Controversy: जैसा कि पूरे विश्व को ज्ञात है हमास के आतंकी संगठन से इजरायल जैसा ताकतवर देश भी काफी ज्यादा संघर्ष कर रहा है। इस बीच इसराइल और कथित तौर पर फिलिस्तीन के भी कई सारे नागरिक मारे गए हैं। इस युद्ध का असर पूरी दुनिया के साथ-साथ क्रिकेट पर भी देखने को मिला। कई पाकिस्तानी क्रिकेटरों के साथ-साथ अफगानिस्तान और बांग्लादेश के कुछ मुस्लिम क्रिकेटरों ने गाजा पट्टी में मारे जा रहे सिविलियन पर बात की, इस लिस्ट में अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) का भी नाम जुड़ चुका है।

उस्मान ख्वाजा और गाजा का विवाद

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गाजा पट्टी में मारे जा रहे फिलिस्तीनी नागरिकों पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) की भी टिप्पणी आ चुकी है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि उस्मान ख्वाजा मूल रूप से पाकिस्तान के हैं और उनके पूर्वज पाकिस्तान में ही रहते थे। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया जाकर बसने का फैसला किया। हालांकि गाजा को लेकर टिप्पणी करने से आईसीसी ने कथित तौर पर उस्मान ख्वाजा को मना कर दिया है।

इसके पीछे का कारण यह भी हो सकता है कि हाल ही में भारत में आयोजित हुए वर्ल्ड कप 2023 के दौरान जब पाकिस्तान की टीम ने श्रीलंका को हैदराबाद में हराया था। इसके बाद प्लेयर ऑफ द मैच बने मोहम्मद रिजवान ने ट्वीट कर अपना यह खिताब गाजा पट्टी के लोगों के नाम कर दिया था। जिसके बाद दुनिया भर में क्रिकेट और मोहम्मद रिजवान की खूब आलोचना हुई। इस आलोचना का शिकार आईसीसी को भी होना पड़ा शायद आईसीसी ने उस्मान ख्वाजा को इसी कारण से इस मामले पर टिप्पणी करने से रोका है।

मगर लगता है अब उस्मान ख्वाजा पर इसका गलत प्रभाव पड़ चुका है। उन्होंने भी आईसीसी के इस निर्णय पर एक वीडियो जारी कर अपनी टिप्पणी दी है। इस वीडियो में उन्होंने कई बातें स्पष्ट की और यहूदी तथा हिंदुओं पर भी कमेंट करने से नहीं चुके। हालांकि इस मामले के बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पेट कमिंग्स ने कहा था कि उन्होंने ख्वाजा से इस मामले को लेकर बात की और ख्वाजा ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह इस पर कभी बात नहीं करेंगे।

इस बीच उस्मान ख्वाजा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर संदेश दिया। जिसमें उन्होंने कहा, “सभी का जीवन समान है। स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है, मैं मानवाधिकारों के लिए अपनी आवाज़ उठा रहा हूं। मानवीय अपील के लिए, अगर आप इसे किसी ओर तरीके से देखें, वह आप पर है...” इस दौरान उन्होंने आगे कहा, “आईसीसी ने मुझसे कहा है कि मैं मैदान पर अपने जूते नहीं पहन सकता क्योंकि उनका मानना है कि यह उनके दिशानिर्देशों के तहत एक राजनीतिक बयान है। मैं ऐसा नहीं मानता।”

बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के दौरान गाजा के लोगों की दुर्दशा को उजागर करने वाले संदेशों वाले जूते पहनने की अनुमति नहीं मिलने के बाद ही क्रिकेटर ने इस तरह का वीडियो जारी किया है। वीडियो में उन्होंने आगे कहा, “यह एक मानवीय अपील है। मैं उनके विचार और निर्णय का सम्मान करूंगा, लेकिन मैं इससे लड़ूंगा। मेरे लिए मानव जीवन एक समान है। एक यहूदी जीवन, एक मुस्लिम जीवन के बराबर है और एक हिंदू जीवन के बराबर है इत्यादि। मैं सिर्फ उन लोगों के लिए बोल रहा हूं, जिनके पास आवाज नहीं है। यह मेरे दिल के करीब है।”


Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story