×

नोवाक जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, ग्रीस के स्टेफानोस को दी मात

Australian Open Final: ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक बार फिर नोवाक जोकोविच ने अपना जलवा दिखाया। सर्बिया के इस महान खिलाड़ी ने फाइनल मैच में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। टेनिस जगत में पिछले एक दशक से ज्यादा समय से नोवाक जोकोविच ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Jan 2023 12:36 PM GMT (Updated on: 29 Jan 2023 1:01 PM GMT)
Australian Open Final
X

Australian Open Final (Photo: Google)

Australian Open Final: ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक बार फिर नोवाक जोकोविच ने अपना जलवा दिखाया। सर्बिया के इस महान खिलाड़ी ने फाइनल मैच में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। टेनिस जगत में पिछले एक दशक से ज्यादा समय से नोवाक जोकोविच ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। इस फाइनल मैच में जीत के साथ जोकोविच ने राफेल नडाल के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। बता दें सर्बिया के इस दिग्गज टेनिस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया ओपन में सिंगल्स का खिताब जीतकर 22वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया।

करीब तीन घंटे चला मुकाबला:

ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच को जीत के लिए ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा। हालांकि उनके लिए यह मुकाबला कुछ ज्यादा आसान भी नहीं रहा। अगर मैच की बात करें तो दोनों खिलाड़ियों के बीच 2 घंटे और 56 मिनट तक संघर्ष देखने को मिला। जोकोविच ने स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-5 से हराकर यह खिताब अपने नाम किया। जोकोविच एटीपी रैंकिंग में विश्व के नंबर-1 पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं।

राफेल नडाल के रिकॉर्ड के बराबर आए:

ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मैच में जीत के साथ नोवाक जोकोविच ने बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है। अपने नाम कई रिकॉर्ड कर चुके जोकोविच ने अब राफेल नडाल के भी एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। टेनिस जगत में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब नाम करने वाले जोकोविच अब राफेल नडाल के बाद दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने अब तक 10 बार ऑस्ट्रेलिया ओपन के अलावा 7 बार विंबलडन, 3 बार यूएस ओपन और 2 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता है। यह कारनामा सिर्फ उनके अलावा नडाल ही कर पाए हैं।

जोकोविच ने शानदार अंदाज में जीता फाइनल:

मेलबोर्न में आज खेले गए खिताबी मुकाबले में जोकोविच ने शानदार अंदाज में एक बार फिर जोरदार खेल दिखाते हुए खिताब जीत लिया। जोकोविच को ग्रीस के खिलाड़ी सितसिपास ने कड़ी चुनौती देने की कोशिश की मगर वे कामयाब नहीं हो सके। आज के मुकाबले से पहले जोकोविच ग्रीक खिलाड़ी को 9 बार हरा चुके थे और आज भी वे उन्हें हराने में कामयाब रहे। ग्रीक खिलाड़ी ने मैच के दौरान कई गलतियां कीं जिसका फायदा उठाते हुए जोकोविच ने फाइनल मुकाबला जीत लिया।

पिछली बार हुआ था बड़ा विवाद:

बता दें नोवाक जोकोविच ने 10वीं बार ऑस्ट्रेलिया ओपन के खिताब पर अपना कब्जा जमाया है। जोकोविच ने पिछली बार हुए ऑस्ट्रेलियन में हिस्सा नहीं लिया था। उसके पीछे की वजह उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी। उस समय उनका यह विवाद काफी सुर्ख़ियों में रहा था। लेकिन इस बार जोकोविच ने खिताब जीतकर अपनी बादशाहत क़याम की।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story