×

Novak Djokovic: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने वैक्सीन डोज पर कानूनी जंग जीती, कोर्ट ने दिया ये निर्देश

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था मगर मेलबर्न कोर्ट ने सरकार के इस फैसले को गलत माना है। अदालत ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार की ओर से जब्त किए गए जोकोविच के पासपोर्ट और अन्य सभी सामान तुरंत लौटाने का निर्देश दिया है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 Jan 2022 11:33 AM GMT
Novak Djokovic
X

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (फोटो-सोशल मीडिया)

Novak Djokovic: ऑस्ट्रेलियाई ओपन (australian open games) की शुरुआत से पहले दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovik) ने एक बड़ी लड़ाई जीत ली है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था मगर मेलबर्न कोर्ट ने सरकार के इस फैसले को गलत माना है। अदालत ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार की ओर से जब्त किए गए जोकोविच के पासपोर्ट और अन्य सभी सामान तुरंत लौटाने का निर्देश दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन की शुरुआत 17 जनवरी से होने वाली है। कोरोना महामारी के बीच हो रहे इस टूर्नामेंट में वैक्सीनेशन संबंधी नियमों को काफी सख्त कर दिया गया है। जानकारों के मुताबिक अदालती लड़ाई जीतने के बाद जोकोविच अब ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा ले सकते हैं। वैसे आयोजन समिति की ओर से अभी तक इस बाबत कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है। सरकार की ओर से भी इस बाबत जल्द फैसला लेने की बात कही गई है।

वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट नहीं

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी जोकोविच अभी तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। बुधवार को मेलबर्न पहुंचने के बाद उन्हें एयरपोर्ट से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई थी। उनके पास आस्ट्रेलिया में एंट्री से जुड़े जरूरी दस्तावेज नहीं थे और इसी कारण बाद में उनका वीजा भी रद्द कर दिया गया था।

फोटो-सोशल मीडिया

दरअसल सबसे बड़ी समस्या जोकोविच के वैक्सीनेशन को लेकर थी और उनके पास वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी नहीं था। वे वैक्सीनेशन के बिना ही टूर्नामेंट में खेलना चाहते हैं। यह मामला बाद में अदालत में पहुंच गया था जिसके बाद मेलबर्न कोर्ट ने जोकोविच का पासपोर्ट व अन्य सामान लौटाने का निर्देश दिया।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कड़ा रुख

अदालत के इस आदेश के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार का तेवर नरम नहीं पड़ा है। देश के गृहमंत्री का कहना है कि सरकार के पास अभी भी ऐसे रास्ते हैं जिनके जरिए जोकोविच को देश से बाहर भेजा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से इस बाबत जल्द ही फैसला लिया जाएगा। जोकोविच की ओर से अभी तक सरकार को इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन ली है या नहीं। इसी विवाद के कारण ही उनका वीजा भी रद्द किया गया था।

पहले जोकोविच को वैक्सीनेशन के नियमों से छूट देने की बात कही गई थी मगर ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद सरकार की ओर से उनका वीजा रद्द किए जाने का बड़ा कदम उठाया गया।

सरकार छूट देने को तैयार नहीं

जोकोविच के मामले को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार नियमों को शिथिल करने के लिए तैयार नहीं है। जोकोविच की ओर से दलील दी गई है कि वे वैक्सीन लगवाए बिना भी ऑस्ट्रेलियन ओपन खेल (australian open winners) सकते हैं। दूसरी ओर सरकार का कहना है कि किसी एक व्यक्ति के लिए नियमों में बदलाव नहीं किया जा सकता क्योंकि यह पूरे देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला है। सरकार ने देशवासियों की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार की ओर से बनाए गए कड़े नियमों के तहत वैक्सीन लगवाए बिना देश में प्रवेश करने की इजाजत नहीं है। इसके साथ ही सरकार की ओर से क्वारंटाइन के नियमों को भी काफी सख्त बनाया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेलने के लिए दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी आस्ट्रेलिया पहुंचने लगे हैं मगर सभी खिलाड़ियों की ओर से वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट प्रस्तुत किया जा रहा है। जोकोविच अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके वैक्सीनेशन को लेकर पेंच फंसा हुआ है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story