×

Ayodhya News: 21 किलो के चांदी के झूले पर झूलेंगे रामलला, पढ़ें अयोध्या की बड़ी खबरें

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले से गुरुवार को कई खबरें आई हैं। इन खास खबरों को एक नजर में आप जान सकते हैं।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Dharmendra Singh
Published on: 12 Aug 2021 6:38 PM GMT (Updated on: 13 Aug 2021 9:11 AM GMT)
Ram Lala
X

चांदी का झूला (फोटो: सोशल मीडिया)

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले से गुरुवार को कई खबरें आई हैं। इन खास खबरों को एक नजर में आप जान सकते हैं। तो आइए इन खबरों पर एक नजर डालते हैं...

जिलाधिकारी और एसएसपी ने किया निरीक्षण

डीएम अनुज झा व एसएसपी शैलेश पांडेय ने श्रावण झूला मेला को सकुशल-शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराए जाने के तहत पौराणिक स्थल मणि पर्वत पर लगने वाले मणि पर्वत मेला में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जायजा लेने के बाद डीएम ने बताया कि आज श्रावण झूला मेला का महत्वपूर्ण दिन है। इस अवसर पर आयोजित होने वाले एक दिवसीय मणि पर्वत मेला (झूलनोत्सव प्रारंभ) में पूर्व में लाखों श्रद्धालुओं का आना होता था।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 की तीसरी लहर के आने की संभावनाओं के देखते हुए पूज्य संतगणों के सहयोग से जुलूस आदि, कार्यक्रम इस बार स्थगित किया गया है जिसके परिणाम स्वरूप मेले में आज भीड़ भाड़ नहीं है। मेले को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने को लेकर अयोध्या के सभी एंट्री प्वाइंटस पर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि मेला को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ ही सावन माह में होने वाले कांवरियों के मूवमेंट पर भी रोक लगाई जा सके। सभी एंट्री पॉइंट पर अन्य जनपदों के वाहनों के गहन जांच के निर्देश दिए गए हैं ताकि भीड़ भाड़ से भी बचा जा सके और किसी भी प्रकार से बीमारी का खतरा ना हो।
डीएम व एसएसपी ने ड्यूटी पर लगाए गए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और पुलिस के जवानों को कोविड-19 से बचाव को लेकर मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग सुनिश्चित कराने के साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के अन्य उपायों का अनुपालन सुनिश्चित कराने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

रामलला को मिला 21 किलो चांदी का झूला

रामनगरी मे रामलला को लगातार उपहार श्रद्धालुओं द्वारा दिया जा रहा है। रामलला को 21 किलो का चांदी का झूला समर्पित किया है। रामलला के दरबार में चांदी का झूला पहुंच चुका है। बताया गया है कि रामलला रक्षाबंधन पर्व तक चांदी के झूले में झूलेंगे। झूले की फोटो भी राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट द्वारा वायरल की गई है।

251 फुट ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा के विरोध में कई संत

राम नगरी में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर निर्माण हो रहा है। उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने अयोध्या में 251 फुट ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाने का फैसला लिया है। लेकिन कई संत भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाने के पक्ष में नहीं है। वहीं पूर्व सांसद डॉ रामविलास दास वेदांती ने भी सरकार की इस योजना पर तंज कसा है।
पूर्व सांसद डॉ रामविलास दास वेदांती ने संतों के बीच सरकार की इस योजना का बखान करते हुए कहा कि अयोध्या को विकसित किया जाए, लेकिन भगवान की शोभा और पूजा मंदिर में होती है चौराहों पर नहीं होती है। इसलिए चाहता हूं कि भगवान श्री रामलला की पूजा राम जन्मभूमि परिसर में ही हो ना कि चौराहों पर इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार से मुलाकात कर वार्ता की जाएगी। उन्होंने कहा कि भगवान कण कण में वास करते हैं। हृदय में भगवान की पूजा होती है। उसी तरह अपने हृदय में श्री रामलला को स्थापित करके उनकी पूजा करें।


महामहिम राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों की डीएम ने की समीक्षा
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अयोध्या में प्रस्तावित 29 अगस्त को अयोध्या में दो दिवसीय रामायण कांक्लेव का शुभारम्भ महामहिम राष्ट्रपति द्वारा किया जायेगा तथा उसके पश्चात 16 जनपदों में रामायण कांक्लेव में आयोजन होगा। इसके बाद 1 नवम्बर को अयोध्या में ही राम रामायण कांक्लेव का समापन होगा। इस आयोजन हेतु प्रारम्भिक बैठक की गयी।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस कांक्लेव में अयोध्या की परम्परा सांस्कृतिक विरासत एवं अवध/अयोध्या की परम्परा का विशेष ध्यान रखा जाए। जिसमें समैया गायन तथा मंदिरों में प्रातःकालीन मंगला आरती, मध्यान आरती, सायंकालीन आरती, भोग आरती आदि बिन्दुओं का समावेश किया जाए तथा विद्वान वक्ताओं में आमंत्रण में स्थानीय प्रबुद्व लोगों, सन्त महात्माओं, प्रबुद्व वर्ग के लोगों से अवश्य विचार विर्मश किया जाय।






Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story