×

ICC ODI Ranking: बीसीसीआई की इस गलती के कारण शुभमन गिल को हुआ भारी नुकसान, बिना मैच खेले ही बाबर आजम बने नंबर 1 बल्लेबाज

Shubman Gill Babar Azam ICC ODI Ranking: पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने बिना कोई मैच खेल ही शुभमन गिल को पछाड़ दिया है और नंबर वन की पोजीशन पर पहुंच चुके हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 20 Dec 2023 12:03 PM GMT
ICC ODI Ranking
X

ICC ODI Ranking (photo. Social Media)

Shubman Gill Babar Azam ICC ODI Ranking: भारतीय टीम विश्व स्तर पर इस समय दुनिया की सबसे अव्वल टीम है। आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के खिलाड़ी ही सर्वश्रेष्ठ हैं। हालांकि इस बीच बुधवार 20 दिसंबर 2023 को आईसीसी की ताजा अपडेट रैंकिंग के अनुसार पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) अब वनडे फॉर्मेट में पहले नंबर के खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने बिना कोई मैच खेल ही शुभमन गिल (Shubman Gill) को पछाड़ दिया है और नंबर वन की पोजीशन पर पहुंच चुके हैं।

बीसीसीआई के कारण हुआ गिल को नुकसान

आपको बताते चलें कि 826 रेटिंग पॉइंट के साथ शुभमन गिल (Shubman Gill) वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर टिके हुए थे, वहीं बाबर आजम 824 रेटिंग पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर थे। लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका की वर्तमान जारी वनडे सीरीज में शुभमन गिल को बीसीसीआई ने आराम दे दिया। जिसके कारण से शायद उनकी रेटिंग पॉइंट में गिरावट आई है और वह बिना कोई मैच खेले ही वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

जी हां आईसीसी के नियमों के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी इंटरनेशनल सीरीज में रेस्ट लेता है या फिर ड्रॉप रहता है, तो उस प्लेयर की रेटिंग पॉइंट में कहीं ना कहीं नुकसान देखने को मिलता है। हालांकि शुभमन गिल के रेटिंग पॉइंट की बात करें तो उन्हें इस हफ्ते में 16 रेटिंग पॉइंट का नुकसान हुआ है। यह वाकई में सोचने वाली बात है, जबकि बाबर आजम बिना मैच खेल ही पहले नंबर पर आ चुके हैं।

गौरतलब है कि इस अपडेटेड रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा का तीसरा तथा चौथा स्थान बरकरार है। तीसरे नंबर पर 775 रेटिंग पॉइंट के साथ विराट कोहली मौजूद हैं। तो वहीं चौथे स्थान पर रोहित शर्मा 754 रेटिंग पॉइंट के साथ स्थित हैं। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 745 रेटिंग पॉइंट के साथ अपने पैर जमाए हुए हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story