×

Badminton Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में जीत की ओर बढ़े डीएम सुहास एल वाई , इंडोनेशिया के सुसांतो को दी मात

Badminton Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीट एवं सुहास एल यतिराज ने बैडमिंटन के पुरुष एकल ग्रुप स्टेज में इंडोनेशिया के हैरी सुसांतो को 21-6, 21-12 से हरा दिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 3 Sep 2021 5:04 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2021 6:22 AM GMT)
Badminton Paralympics
X

 सुहास एल यतिराज (फोटो- @clutchplay Twitter)

Badminton Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक का आज 11वां दिन है। एक तरफ प्राची यादव वूमेंस कैनो स्प्रिंट के वीएल-2 200 मीटर के फाइनल राउंड में पहुंच गई है वहीं दूसरी तरफ भारतीय पैरा एथलीट सुहास एल यतिराज ने बैडमिंटन पुरुष एकल ग्रुप स्टेज (Badminton Men's Singles Group Stage) में इंडोनेशिया के हैरी सुसांतो (Susanto Hary) को 21-6, 21-12 से हराया।

शुक्रवार (3 सितंबर) को चल रहे टोक्यो पैरालिंपिक के मेंस सिंगल एसएल4- ग्रुप ए के दूसरे मैच में नोएडा के जिलाधिकारी और पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास एल यतिराज ने मात्र 19 मिनट में ही इंडोनेशिया के हैरी को 21-6, 21-12 से मात दे दिया। इस प्रतियोगिता में सुहास ने सुहास ने अच्छी शुरुआत की और अपने शुरुआती गेम में 21-6 से जीत हासिल की।

पहली जीत मिलने के बाद सुहास का आत्म विश्वास और बढ़ गया और अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अपने दूसरे गेम में भी हैरी सुसांतो को 21-12 से शिकस्त दे दी।

कौन है सुहास एल यतिराज (Suhas L. Yathiraj Kaun Hai)

सुहास एल यतिराज एक भारतीय पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी है, साथ ही वे उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी भी हैं। साल 2006 की यूपीएससी परीक्षा में सुहास ने एआईआर 382 रैंक (Suhas LY IAS Rank) हासिल किया था और साल 2007 में भारत के पहले विशेष रूप से विकलांग आईएएस अधिकारी बने । आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्होंने आगरा में अपने करियर की शुरुआत की। सुहास अपने खेल पुरुष एकल में विश्व के दूसरे सबसे बेहतरीन पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी है। सुहास का पूरा नाम 'सुहास लालिनाकेरे यतिराज' है।

सुहास एशियन पैरा गेम्स में जीत चुके है कांस्य पदक

इससे पहले सुहास 2017 में टोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रह चुके हैं। यहीं नही 2016 में चीन में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में पुरूषों का एकल खिताब जीत चुके हैं। 2018 में एशियन पैरा गेम्स में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं। कर्नाटक के सिमोगा जिले के रहने वाले सुहास एलवाई गौतमबुद्व से पहले प्रयागराज, आजमगढ, सोनभद्र, महाराजगंज, हाथरस में डीएम की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story