×

Nandu Natekar Died: नहीं रहे दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर, ये रिकॉर्ड किए अपने नाम

Nandu Natekar Passed Away: भारत के पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का आज 88 साल की उम्र में निधन हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 July 2021 9:21 AM GMT
Nandu Natekar Died: नहीं रहे दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर, ये रिकॉर्ड किए अपने नाम
X

नंदू नाटेकर (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nandu Natekar Passed Away: भारत के पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर ने 88 साल की उम्र में आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। बुधवार को पुणे में उनका निधन (Nandu Natekar Died) हो गया है। 88 साल के नंदू (Nandu Natekar Age) उम्र संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे। अपने करियर के दौरान उन्होंने 100 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिताब अपने नाम किए थे। उनके निधन की खबर से खेल जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी है।

नंदू नाटेकर का जन्म (Nandu Natekar Birthplace) पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था। 1956 में सेलांगर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतकर अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाले नंदू पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी थे। अपने समय में वो सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में गिने जाते थे। अपने करियर में उन्होंने 100 से ज्यादा नेशनल और इंटरनेशन खिताब जीते हैं। उन्हें 1961 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था।

नंदू नाटेकर (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया भारत का प्रतिनिधित्व

नाटेकर की उपलब्धियों (Nandu Natekar Achievements) की बात करें तो उन्होंने 1951 से 1963 के बीच थॉमस कप में 16 में से 12 एकल और 16 में से 8 युगल मैच जीते थे। उन्होंने में 1965 राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उनके निधन से उनका परिवार बुरी तरह टूट गया है। पीएम मोदी, राष्ट्रीय मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद समेत कई दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पीएम ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नंदू के निधन के पर ट्वीट करते हुए लिखा कि नंदू नाटेकर का भारत के खेल इतिहास में एक विशेष स्थान है। वह एक उत्कृष्ट बैडमिंटन खिलाड़ी और एक महान मेंटर थे। उनकी सफलता एथलीटों को प्रेरित करती रहती है। उनके निधन से दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं। ओम शांति।

उपराष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने नंदू नाटेकर को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि देश के प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी श्री नंदू नाटेकर जी का जाना खेल जगत की अपूरणीय क्षति है। आप स्वयं बैडमिंटन के विख्यात खिलाड़ी रहे और युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित तथा प्रोत्साहित करते रहे। उनके शोक संतप्त परिजनों और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति!

नितिन गडकरी ने भी किया ट्वीट

वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर जी को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। इंटरनेशनल खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी नाटेकर जी का बैडमिंटन के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अतुलनीय योगदान रहा है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और परिजनों को संबल दे। ॐ शांति।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंंत्री ने दी श्रद्धांजलि

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story