×

Bangladesh vs Zimbabwe Test: ICC की इस क्रिकेटर पर कड़ी कार्रवाई, इंटरनेशनल मैच खेलने पर लगाई रोक

Bangladesh vs Zimbabwe Test: आईसीसी ने जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिनर रॉय कैया (Roy Kaia Illegal Bowling Action) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 24 Aug 2021 12:43 PM GMT (Updated on: 24 Aug 2021 1:10 PM GMT)
roy kaia
X

एक मैच के दौरान गेंदबाजी करते रॉय कैया (फाइल फोटो: सोशल मीडिया) 

Bangladesh vs Zimbabwe Test: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिनर रॉय कैया (Roy Kaia Illegal Bowling Action) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। आईसीसी ने उनके ऊपर यह कार्रवाई गलत गेंदबाजी की वजह से की है। आईसीसी ने उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर तुंरत रोक लगा दी है।

आईसीसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जुलाई में हरारे में बांग्लादेश और जिम्बाब्वे (ZIM vs BAN Test) के बीच एक टेस्ट मैच गया था। इस मैच के दौरान स्पिनर के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत हुई थी। इस मैच में रॉय कैया 23 ओवर गेंदबाजी की थी, लेकिन एक भी नहीं ले पाए थे। आईसीसी ने उनको एक राहत दी है कि जिम्बाब्वे के घरेलू क्रिकेट में खेल सकते हैं, इसके लिए भी बोर्ड से इजाजत लेनी होगी।
आईसीसी ने कैया की गेंदबाजी एक्शन की समीक्षा के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने जांच की जिसमें पाया कि उनकी गेंदबाजी एक्शन अवैध था। इसलिए उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर बैन लगा दिया गया है।
आईसीसी के नियमों के मुताबिक, 29 वर्षीय कैया अपनी गेंदबाजी एक्शन की दोबारा समीक्षा की अपील कर सकते हैं। अगर वह ऐसा करते हैं, तो उनकी गेंदबाजी एक्शन की फिर से जांच की जाएगी और फिर यह फैसला होगा कि वो दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर पाएंगे या नहीं।
ऑफ स्पिनर रॉय कैया ने इसी साल अप्रैल के महीने में पाकिस्तान के खिलाफ हरारे टेस्ट में पर्दापण किया था। उन्होंने अपने पहले मैच के दौरान 48 रन जड़े थे, लेकिन विकेट लेने में कामयाबी हासिल नहीं हुए थे। अभी उन्होंने जिम्बाब्वे की तरफ से सिर्फ साल 2015 में 1 एक दिवसीय मैच खेला है जबकि तीन टेस्ट मैच खेले हैं।
कैया ने 64 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसे में उन्होंने 65 विकेट झटके हैं। इसके अलावा लिस्ट-ए के 66 मैच में उन्होंने 61 विकेट लिए हैं, तो वहीं 27 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 17 विकेट लिए हैं।









Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story