×

BCCI ने जारी किया नया कॉन्ट्रैक्ट, जडेजा-पुजारा-मुरली विजय अब 'ए' ग्रेड में, मैच फीस भी बढ़ी

aman
By aman
Published on: 22 March 2017 10:23 PM GMT
BCCI ने जारी किया नया कॉन्ट्रैक्ट, जडेजा-पुजारा-मुरली विजय अब ए ग्रेड में, मैच फीस भी बढ़ी
X

मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रशासनिक कमिटी ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए नया वार्षिक अनुबंध जारी किया है। इसके तहत रवींद्र जडेजा, चेतेश्‍वर पुजारा और मुरली विजय को टेस्‍ट क्रिकेट में हालिया प्रदर्शन का फायदा मिला है। बीसीसीआई ने इन तीनों खिलाड़ियों को ग्रेड ए में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्‍य रहाणे और आर अश्विन के साथ जगह दी है। इस तरह से ग्रेड ए में अब सात खिलाड़ी हो गए हैं।

बीसीसीआई ने खिलाडि़यों को मिलने वाली सालाना राशि को भी बढ़ा दिया है। इसके तहत ग्रेड ए के खिलाडि़यों को 2 करोड़ रुपए, ग्रेड बी के प्लेयर्स को एक करोड़ और ग्रेड सी वालों को 50 लाख रुपए सालाना मिलेंगे। पहले ये राशि क्रमश: 1 करोड़, 50 और 25 लाख रुपए थी। अब ग्रेड ए के खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं बावजूद इसके उन्‍हें टॉप कैटे‍गरी में रखा गया है।

बीसीसीआई ने मैच फीस भी बढाई

इसके अलावा बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की मैच फीस भी बढ़ा दी है। उन्‍हें अब एक अक्‍टूबर 2016 से प्रत्‍येक टेस्‍ट के 15 लाख, वनडे के 6 लाख और टी-20 के 3 लाख रुपए दिए जाएंगे। अनुबंध सूची में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को भी शामिल किया गया है। उन्‍हें ग्रेड सी में रखा गया है। गौरतलब है कि ऋषभ ने भारत की ओर से एक अंतरराष्‍ट्रीय टी- 20 मुकाबला खेला है। इसी तरह विकेटकीपर पार्थिव पटेल की भी कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में वापसी हुई है। उन्‍होंने पिछले साल ही इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से टीम इंडिया में वापसी की थी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कौन खिलाडी हुआ लिस्ट से बाहर ...

जडेजा के आए 'अच्छे दिन'

हालिया प्रदर्शन के कारण रविंद्र जडेजा ने लंबी छलांग लगाई है। वो पहले सी ग्रेड में थे और अब वो ए ग्रेड में आ गए हैं। एक दिन पहले ही जडेजा ने आर अश्‍विन को पीछे छोड़कर टेस्‍ट में नंबर वन गेंदबाज का तमगा हासिल किया था। हालांकि, वे पहले भी नंबर वन थे लेकिन उस समय अश्विन भी उनके साथ संयुक्‍त रूप से टॉप पर थे।

रैना, हरभजन लिस्ट से बाहर

वहीं, क्रिकेटर सुरेश रैना, हरभजन सिंह को अनुबंध सूची से बाहर कर दिया गया है। रैना ग्रेड बी और हरभजन ग्रेड सी में थे। शिखर धवन को खराब फॉर्म से नुकसान हुआ है। उन्‍हें ग्रेड सी में डाल दिया गया है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें खिलाड़ियों की ग्रेड ए, बी, सी लिस्ट ...

-ग्रेड ए के खिलाड़ी: विराट कोहली, एमएस धोनी, आर अश्विन, अजिंक्‍य रहाणे, रवींद्र जडेजा, चेतेश्‍वर पुजारा और मुरली विजय।

-ग्रेड बी के खिलाड़ी: रोहित शर्मा, केएल राहुल, भवुनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, ऋद्धिमान साहा, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह।

-ग्रेड सी के खिलाड़ी: शिखर धवन, अंबाती रायडु, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, आशीष नेहरा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मनदीप सिंह, धवल कुलकर्णी, शार्दुल ठाकुर, ऋषभ पंत।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story