×

जल्द जा सकती है रोहित शर्मा की टी-20 कप्तानी!, ये खिलाड़ी बन सकता है नया कप्तान

Team India T20 Captain: पहले एशिया कप फिर टी-20 विश्वकप में ख़राब प्रदर्शन करने पर टीम इंडिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार देर शाम पूरी सेलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद अब BCCI खिलाड़ियों पर भी बड़ा एक्शन लेने पर विचार कर सकती है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Nov 2022 4:22 AM GMT
Team India T20 Captain
X

Team India T20 Captain

Team India T20 Captain: पहले एशिया कप फिर टी-20 विश्वकप में ख़राब प्रदर्शन करने पर टीम इंडिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार देर शाम पूरी सेलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद अब BCCI खिलाड़ियों पर भी बड़ा एक्शन लेने पर विचार कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द रोहित शर्मा को टीम इंडिया की टी-20 कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है। इसके बाद टीम को अगले विश्वकप को देखते हुए नया टी-20 कप्तान मिल सकता है। टीम इंडिया के पास दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ों की बड़ी लिस्ट होने के बावजूद टी-20 विश्वकप का खिताब 15 साल से भारत की झोली में नहीं आया।

कप्तान और कोच पर गिरेगी गाज:

टीम इंडिया ने पहली बार 15 साल पहले टी-20 विश्वकप का खिताब अपने नाम किया था। उसके बाद आईपीएल में टीम इंडिया के खिलाड़ियों का धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिलता है। कई ऐसे खिलाड़ी आईपीएल से निकलकर टीम इंडिया में शामिल हुए, जिनके खेल का हर कोई दीवाना बन गया। हाल ही में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह इसका बड़ा उदाहरण है। लेकिन इसके बाद ख़राब रणनीति और कप्तानी के कारण भारत इतने साल में एक बार भी दुबारा वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाया। अब बीसीसीआई टी-20 में अलग कप्तान और अलग कोच का प्रयोग करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा हुआ तो कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को भी अपने पद से हटना पड़ सकता है।

हार्दिक पंड्या होंगे टी-20 कप्तान..?

अब सवाल उठता है कि अगर रोहित शर्मा को अपनी कप्तानी पद से इस्तीफा देना पड़ा तो टीम का अगला कप्तान कौन होगा..? इसका जवाब अभी तो सभी के पास हार्दिक पंड्या का ही है। लेकिन उनके साथ अभी ऋषभ पंत भी इस रेस में शामिल बताए जा रहे हैं। क्योंकि हार्दिक पंड्या चोट के कारण कई बार टीम से बाहर रह चुके हैं। ऐसे में 2024 के विश्वकप को देखते हुए बीसीसीआई जल्द पंड्या और पंत में से किसी एक को यह बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती हैं।

सेलेक्शन कमेटी को किया बर्खास्त:

बता दें टीम इंडिया के लिए चेतन शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया के चयन का काम होता था। लेकिन टीम इंडिया के पिछले कुछ समय के प्रदर्शन को देखते हुए चेतन शर्मा समेत कुल चार सेलेक्टर्स को अचानक बर्खास्त कर दिया गया। टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ समय से कई तरह की परेशानी सामने आ रही थी। देखने में आया था कि टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को कई सीरीज में शामिल नहीं किया गया। जिसके कारण उनकी अनुपस्थिति में कई खिलाड़ियों को टीम का कप्तान चुना गया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story