×

BCCI: जय शाह करेंगे अजीत अगरकर का करियर खत्म! बीसीसीआई ने निकाली सिलेक्टर की नई भर्ती, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Jay Shah Ajit Agarkar BCCI: बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिससे मौजूदा पूर्ण पांच सदस्यीय समिति से एक सदस्य को हटाए जाने की अटकलें तेज हो गई

Sachin Hari Legha
Published on: 15 Jan 2024 12:26 PM GMT
Jay Shah Ajit Agarkar BCCI
X

Jay Shah Ajit Agarkar BCCI (photo. Social Media)

Jay Shah Ajit Agarkar BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राष्ट्रीय चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिससे मौजूदा पूर्ण पांच सदस्यीय समिति से एक सदस्य को हटाए जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी है, और उम्मीदवारों को अन्य आवश्यकताओं के अलावा सात टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी खेल खेलने चाहिए। कुछ लोग यहाँ से अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) के करियर पर भी संदेह: कर रहे हैं। हालांकि इस पर बीसीसीआई या जय शाह (Jay Shah) की ओर से किसी भी तरह की पुष्टि नहीं हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पैनल के पांच चयनकर्ताओं में, पश्चिम क्षेत्र के प्रतिनिधि और मुंबई से दूसरे उम्मीदवार सलिल अंकोला एक संभावित उम्मीदवार प्रतीत होते हैं जो हिट हो सकते हैं। इस वेबसाइट ने पहले अंकोला को बदले जाने की संभावना के बारे में लिखा है, खासकर यह देखते हुए कि मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर भी मुंबई से हैं और पैनल के राष्ट्रीय दृष्टिकोण की अनौपचारिक आवश्यकता है। ऐसा अनुमान है कि उत्तरी क्षेत्र का एक पूर्व क्रिकेटर, जिसका वर्तमान में चयन समिति में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है, अंकोला की जगह ले सकता है।

चयन समिति में बदलाव की आवश्यकता कुछ समय से स्पष्ट है, खासकर जब से अगरकर ने पिछले जुलाई में यह भूमिका संभाली है। एक स्टिंग ऑपरेशन के कारण फरवरी 2023 में चेतन शर्मा के इस्तीफा देने के बाद भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी अगरकर ने मुख्य चयनकर्ता का पद संभाला। तब से, उत्तरी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है।

हालांकि बीसीसीआई का संविधान यह नहीं कहता कि चयनकर्ताओं को अलग-अलग क्षेत्रों से आना चाहिए, बोर्ड ने परिचालन सुविधा के लिए ऐतिहासिक रूप से इस नीति का पालन किया है। एक ही एसोसिएशन और शहर से दो राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का होना बीसीसीआई और चयन समिति के इतिहास में असामान्य माना जाता है।

अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि शुरुआत में एक से अधिक चयनकर्ताओं को बदलने की योजना थी। हालाँकि, विश्व कप में भारतीय टीम के असाधारण प्रदर्शन और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण, एक बड़े बदलाव को अव्यवहारिक माना गया। बहरहाल, उत्तरी क्षेत्र संघों के दबाव के कारण अंकोला को बदलना अपरिहार्य हो गया है। फरवरी के पहले सप्ताह तक नए चयनकर्ता की नियुक्ति होने की उम्मीद है।

यदि किसी इच्छुक उम्मीदवार ने सात टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी खेल नहीं खेले हैं, तो वह अभी भी आवेदन कर सकता है, भले ही उसने 10 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) मैचों और 20 प्रथम श्रेणी खेलों में भाग लिया हो। एक अनिवार्य आवश्यकता यह है कि उम्मीदवार को कम से कम पांच साल के लिए खेल से सेवानिवृत्त होना चाहिए। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story