×

महिला आईपीएल की इस दिन होगी शुरुआत!, सामने आई आयोजन से जुड़ी ये अहम जानकारी..

Women IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग (इंडियन प्रीमियर लीग) का तमगा हासिल करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अगले साल से महिला IPL की शुरुआत करने जा रहा है। इसको लेकर हाल ही में में बीसीसीआई की एक बड़ी मीटिंग का भी आयोजन हुआ था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Dec 2022 12:54 PM GMT
Women IPL 2023
X

Women IPL 2023

Women IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग (इंडियन प्रीमियर लीग) का तमगा हासिल करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अगले साल से महिला IPL की शुरुआत करने जा रहा है। इसको लेकर हाल ही में में बीसीसीआई की एक बड़ी मीटिंग का भी आयोजन हुआ था। अगले साल महिला आईपीएल का पहला सीजन खेला जाएगा। अब तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला IPL की शुरुआत की तारीख से लेकर वेन्यू तक सभी निर्धारित कर चुके हैं, बस अब बीसीसीआई के ऑफिसियल बयान का इंतज़ार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिला आईपीएल का उद्घाटन संस्करण मुंबई में आयोजित किया जा सकता है। बता दें महिला IPL के पहले सीजन को लेकर बुधवार को आयोजित हुई IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक में कई अहम मुद्दों पर मंथन हुआ।

मुंबई में आयोजित हो सकता है महिला आईपीएल:

बता दें महिला आईपीएल का पहला सीजन मुंबई में करवाया जा सकता है। इससे टीमों को यात्रा करने की समस्या से निजात मिलेगी। चीन में बढ़ते कोरोना केसों की संख्या से भारत में भी इसका भय दिखने लगा है। ऐसे में अगर कोरोना का कुछ असर भारत में होता भी है तो एक जगह पर ही पूरे टूर्नामेंट को आयोजित करवाने से काफी फायदा मिलेगा। बता दें इससे पहले 2022 में पुरुषों का IPL संस्करण का लीग चरण पूरी तरह से महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था। अभी पहले सीजन में महिला आईपीएल में सिर्फ पांच टीमों के साथ उतरने का प्लान बनाया जा रहा है।

3 मार्च से शुरू होने की संभावना:

बता दें इसके साथ ही महिला आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत 3 मार्च से हो सकती है। जबकि दूसरी तरफ पुरुष IPL 2023 के 1 अप्रैल से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। महिला आईपीएल के वेन्यू और तारीख को लेकर BCCI और IPL के कई अधिकारी महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) के संपर्क में हैं। इस दौरान यह संभावना भी जताई जा रही है कि महिला IPL पुरुषों के टूर्नामेंट से टकराएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिला IPL के कुछ मैच और पुरुषों के आईपीएल के शुरुआती मैचों का कार्यक्रम एक साथ भी हो सकता है।

अगले साल मार्च में 5 टीमों के साथ आगाज:

महिला आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत 5 टीमों के साथ होगी। पहला सीजन सिर्फ एक स्थान पर ही आयोजित करवाने का प्लान किया जा रहा है। पुरुष आईपीएल की तुलना में महिला आईपीएल में एक टीम के प्लेइंग 11 में 4 की बजाए 5 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकती हैं। हालांकि इन 5 विदेशी खिलाड़ियों में से 4 खिलाड़ी आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों से होंगे, जबकि 5वां खिलाड़ी असोसिएट्स देश से हो सकता है। हर टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं, जिनमें 6 विदेशी खिलाड़ी अधिकतम हो सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story