×

भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों को मिल सकता खेल रत्न, BCCI ने भेजे नाम, देखें लिस्ट

BCCI ने खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए दो और अर्जुन अवॉर्ड के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम केंद्र सरकार को भेजा है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 30 Jun 2021 9:57 AM GMT
भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों को मिल सकता खेल रत्न, BCCI ने भेजे नाम, देखें लिस्ट
X

फाइल फोटो, सोशल मीडिया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna) के लिए दो और नाम केंद्र सरकार को भेजे हैं। इसके साथ ही अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम बीसीसीआई ने सरकार को भेजा है। जिन पांच खिलाड़ियों के नाम केंद्र सरकार को भेजा गया है उसमें एक महिला खिलाड़ी का नाम भी शामिल हैं। बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) के नाम इसमें शामिल किया है। जबकि चार पुरुष खिलाड़ियों के नाम को शामिल किया गया है।

ये नाम पुरस्कार के लिए भेजे गए

खेल रत्न- मिताली राज और आर अश्विन

अर्जुन पुरस्कार- शिखर धवन, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

मिताली राज, शिखर धवन, आर अश्विन, फाइल फोटो, सोशल मीडिया

बीसीसीआइ ने खेल रत्न के लिए जिस भारतीय महिला खिलाड़ी का नाम केंद्र सरकार के पास भेजा है वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज हैं। मिताली राज के अलावा बोर्ड ने दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को चुना है, जबकि अर्जुन अवॉर्ड के लिए श्रीलंका दौरे पर गए बतौर टीम इंडिया के कप्तान और ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन, ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल हैं। हालांकि, ये नाम प्रस्तावित हैं और क्या ये खिलाड़ी इन पुरस्कारों के योग्य है, इसका फैसला खेल पुरस्कारों की कमेटी को करना है।

29 नबंवर को होता पुरस्कारों का वितरण

अभी खेल संघ अपने खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश करेंगे और 29 नवंबर को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर इन खेल पुरस्कारों को दिया जाता है। हालांकि, इससे पहले एक लंबी प्रक्रिया इन पुरस्कारों के लिए चलती है। यही कारण है कि जून के आखिर में ही नामों की सिफारिश की जा रही है।

अब तक चार खिलाड़ियों को मिला खेल रत्न

बात राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कारों की करें तो ये अभी तक सिर्फ चार क्रिकेटरों को मिला है। इनमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम के लकी कप्तान रहे एमएस धौनी, मौजूद कप्तान विराट कोहली और विस्फोटक ओपनर के तौर पर अपनी पहचना बनाने वाले रोहित शर्मा का नाम शामिल है। सचिन तेंदुलकर को सबसे पहले साल 1998 में खेल रत्न से नवाजा गया था। जबकि एमएस धोनी को साल 2007, विराट कोहली को 2018 और रोहित शर्मा को पिछले साल 2020 में खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अब सबकी नजर मिताली राज पर रहेगी, अगर उन्हें इस साल ये सम्मान मिलता है तो खेल रत्न पानी वाली वे देश की पहली महिला क्रिकेटर बन जाएंगी।

अब तक के चार खेल रत्न, फाइल फोटो, सोशल मीडिया

मिताली राज का करियर

मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। वह इस वक्त भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान हैं। वे टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला हैं। जून 2018 में मिताली राज टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 2000 रन बनाने वाले पहली भारतीय बल्लेबाज बनीं।

मिताली राज, फाइल फोटो, सोशल मीडिया

मिताली राज महिला एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6,000 रनों को पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज भारत की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी है जिन्होंने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में २ हजार या इससे ज्यादा रन बनाये। मिताली राज एकमात्र खिलाड़ी (पुरुष या महिला) हैं जिन्होंने एक से अधिक आईसीसी ओडीआई विश्व कप फाइनल में भारत का नेतृत्व किया है, उन्होंने 2005 और 2017 के विश्वकप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर चुकी हैं।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story