×

टी-20 वर्ल्डकप में शर्मनाक हार के बाद BCCI ने लिया कड़ा फैसला, कमेटी ही कर डाली बर्खास्त

भारतीय क्रिकेट बोर्ड चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सलेक्शन कमेटी बर्खास्त कर दिया है. इसके पीछी की वजह टी20 में भारत का खराब प्रदर्शन बताया जा रहा है.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 18 Nov 2022 4:23 PM GMT (Updated on: 18 Nov 2022 4:39 PM GMT)
Bcci
X

BCCI (Credit Social media)

BCCI: हाल ही में हुए टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए टीम चुनने वाली सिलेक्शन कमेटी को ही खत्म कर दिया है. पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली इस कमेटी को बीसीसीआई ने कुछ देर पहले ही बर्खास्त किया है. बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप में टीम के बेहद खराब प्रदर्शन की वजह से कमेटी को बर्खास्त किया है.

सिलेक्शन कमेटी में चार सदस्य थे और इसके चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा थे. चेतन के दौर में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा. 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नॉक आउट में भी नहीं पहुंच पाई थी. इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था.

चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) का राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में कार्यकाल बहुत कम दिन का रहा. इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 तो कुछ कि 2021 में की गई थी. एक सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता का कार्यकाल अमूमन चार साल का होता है और उसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. अभय कुरूविला का कार्यकाल खत्म होने के कारण पश्चिम क्षेत्र से कोई चयनकर्ता नहीं था.

बता दें कि टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारतीय टीम सिर्फ सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाई थी. सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड से मिली 10 विकेट से हार के बाद से सलेक्शन कमेटी पर सवाल उठ रहे थे. क्योंकि भारत की तरफ से एक भी गेंदबाज इंग्लैंड का एक विकेट हासिल नहीं कर पाया था.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story