×

BCCI का पाकिस्तान को झटका: एशिया कप पर लिया ये बड़ा फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इस बात का स्पष्टिकरण कर दिया है कि उसे इस बात सेकोई आपत्ति नहीं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) एशिया कप टी-20 की मेजबानी करे।

Shreya
Published on: 29 Jan 2020 5:25 AM GMT
BCCI का पाकिस्तान को झटका: एशिया कप पर लिया ये बड़ा फैसला
X
BCCI का पाकिस्तान को झटका: एशिया कप पर लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इस बात का स्पष्टिकरण कर दिया है कि उसे इस बात से कोई आपत्ति नहीं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) एशिया कप टी-20 की मेजबानी करे। लेकिन BCCI ने यह भी साफ कर दिया है कि टीम इंडिया टूर्नमेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। BCCI ने कहा कि टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए पीसीबी स्वतंत्र है, लेकिन भारतीय टीम पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगी।

PCB के सीईओ वसीम खान ने कहा- अगर...

वहीं PCB के सीईओ वसीम खान ने शनिवार को कहा था कि अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आती है तो हम भी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए उनके यहां नहीं जाएंगे। बता दें कि अगले साल यानि कि 2021 में भारत टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला है। वहीं एशिया कप इसी साल सितंबर में होना है।

यह भी पढ़ें: केरल विधानसभा: राज्यपाल ने हंगामें के बीच पढ़ा CAA के खिलाफ प्रस्ताव, कहा- मैं सहमत नहीं

मेजबानी का अधिकार कोई मुद्दा नहीं है- BCCI

BCCI के एक पदाधिकारी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, मेजबानी का अधिकार कोई मुद्दा नहीं है। यह मामला केवल तटस्थ स्थान चुनने का है, क्योंकि टीम इंडिया टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। बता दें कि टीम इंडिया साल 2008 के बाद पाकिस्तान दौरे पर नहीं गई है। वहीं पाकिस्तान की टीम भी साल 2012 के बाद भारत दौरे पर नहीं आई है।

भारत की हिस्सेदारी चाहिए तो जरुरी है कि टूर्नामेंट न हो पाक में

उन्होंने आगे कहा कि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, ये सवाल नहीं है, सवाल मैदान के बारे में है। यह साफ तौर पर जाहिर है कि हमें तटस्थ मैदान की जरुरत होगी। और एशिया कप जैसे मल्टी-नेशनल टूर्नामेंट में भागीदारी लेने के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) भारतीय टीम के बगैर ही एशिया कप खेलने के लिए तैयार हो जाती है तो यह अलग बात है। लेकिन अगर भारत को एशिया कप का हिस्सा होना है तो यह जरूरी है कि टूर्नामेंट पाकिस्तान में न हो।

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषी मुकेश पर फैसला आज तो अक्षय की क्यूरेटिव पर सुनवाई

भारत ने 2018 में इस तरह की थी एशिया कप की मेजबानी

गौरतलब है कि 2018 में एशिया कप भारत में होना था, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा में दिक्कत होने के कारण एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया गया था और जिसकी मेजबानी बीसीसीआई ने की थी। अधिकारी ने कहा कि पीसीबी भी ऐसा ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि तटस्थ स्थल हमेशा से ऑप्शनल रहते हैं। बीसीसीआई ने 2018 में यह किया था।

श्रीलंकाई टीम पर हुआ था आतंकी हमला

बता दें कि पाकिस्तान में साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर आतंकवादियों द्वारा हमला कर दिया गया था और तब से ही पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं हुआ, लेकिन हाल ही में श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया और अभी इस वक्त बांग्लादेश भी पाकिस्तान दौरे पर है।

हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच इस वक्त जैसे हालात चल रहे हैं, उसे देखते हुए भारत किसी भी हाल में मौजूद समय में पाकिस्तान का दौरा नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: बहन के मौत से दुखी है शाहरुख खान, पाकिस्तान में किया जाएगा सुपुर्द ए ख़ाक

Shreya

Shreya

Next Story