×

UAE पहुंचे BCCI के अधिकारी, IPL और T20 वर्ल्ड कप पर होगी अहम चर्चा

BCCI के अधिकारी सोमवार को यूएई पहुंचे हैं, जहां वो ईसीबी के अधिकारियों के साथ IPL 2021 और T20 WC को लेकर चर्चा करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 Jun 2021 3:40 AM GMT
UAE पहुंचे BCCI के अधिकारी, IPL और T20 वर्ल्ड कप पर होगी अहम चर्चा
X

BCCI ऑफिस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

BCCI: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से बीते महीने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित करना पड़ा था। आईपीएल 2021 के बायो-बबल में कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। हालांकि ये जरूर कहा गया था कि सही समय आने पर आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन अवश्य किया जाएगा।

अभी आईपीएल के इस सीजन के 31 मैच होना बाकी है। जिसे पूरा करवाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पूरे जोर-शोर से जुटा हुआ है। आईपीएल के बाकी बचे मैचों को सफलतापूर्वक करवाने के लिए BCCI ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को चुना है, जहां पर बीते साल भी आईपीएल का आयोजन हुआ था। माना जा रहा है कि टूर्नामेंट के बचे मैच सितंबर-अक्टूबर में कराए जा सकते हैं।

यूएई पहुंचे बीसीसीआई के सभी बड़े अधिकारी

इस बीच बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) के नेतृत्व में लगभग सभी बड़े अधिकारी 31 मई 2021 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं। यहां पर ये सभी अधिकारी अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) के अधिकारियों और यूएई की सरकार से टूर्नामेंट को लेकर बातचीत करेंगे। हालांकि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को अभी यूएई नहीं पहुंचे हैं। वो मंगलवार को आईसीसी की बैठक के बाद बुधवार को यूएई जाएंगे।

IPL 2021 के टीमों के कप्तान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4 मई को स्थगित किया गया था टूर्नामेंट

बता दें कि अपने सबसे अहम टूर्नामेंट, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को 4 मई को बीसीसीआई ने स्थगित कर दिया था। इसके बाद से ही बोर्ड बचे हुए को पूरा करने का मौका तलाश रहा था। इस बीच 29 मई को हुई बोर्ड की विशेष आम बैठक में टूर्नामेंट के बाकी बचे मैचों को यूएई में पूरा करने का फैसला किया गया और इसके लिए संभावित तौर पर 17 सितंबर-10 अक्टूबर का समय चुना गया है।

इसी सिलसिले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सभी अधिकारी सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई पहुंचे अधिकारियों में बोर्ड सचिव जय शाह, बीसीसीआई के संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज, बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल, बीसीसीआई के अंतरिम सीईओ हेमंग अमीन और बीसीसीआई के संचालन के जनरल मैनेजर व टी20 वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट निदेशक धीरज मल्होत्रा शामिल हैं।

IPL के आयोजन के लिए इजाजत के संबंध में होगी चर्चा

बीसीसीआई अधिकारी अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) के अधिकारियों और यूएई की सरकार से आईपीएल के आयोजन के लिए परमिशन मिलने के संबंध में चर्चा करेंगे। साथ ही इस दौरान अबू धाबी, शारजाह और दुबई (टूर्नामेंट के आयोजन स्थल) में अलग अलग देशों से टूर्नामेंट के लिए आने वाले खिलाड़ियों के लिए क्वारंटीन और सभी टीमों के लिए बायो बबल तैयार करने पर भी चर्चा की जाएगी। इस बैठक में टूर्नामेंट के लिए एसओपी (SOP) भी तैयार किए जाएंगे और खिलाड़ियों के वैक्सीनेशन के बारे में भी चर्चा होगी।

T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी (फोटो साभार- ट्विटर)

टी20 वर्ल्ड कप 2021 को लेकर भी होगी चर्चा

इसके अलावा इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) को लेकर भी बीसीसीआई और ECB के बीच चर्चा हो सकती है। बता दें कि कोरोना वायरस के कहर की वजह से इस वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत के हाथों से जाने की चर्चा है। कोरोना के खतरे को देखते हुए माना जा रहा है कि आईसीसी यूएई को इस विश्व कप की मेजबानी दे सकती है।

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के स्थगित होने के बाद से ही भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कई विदेशी खिलाड़ियों ने भी इस आयोजन को लेकर सवाल खड़े किए थे। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते भारत में इसका आयोजन सुरक्षित नहीं माना जा रहा है। ऐसे में बीसीसीआई के हाथों से यह मेजबानी जाने के आसार लग रहे हैं।

अक्टूबर-नवंबर में होगा वर्ल्ड कप

गौरतलब है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप कुल 16 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि इस दौरान भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती हैं। ऐसे में खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर खतरा और बढ़ सकता है। आईपीएल में शामिल हुए कुछ खिलाड़ियों ने बायो-बबल की सुरक्षा पर भी संदेह जताया था। यही नहीं कोरोना के बीच आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई भी सवालों के घेरे में था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story