TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

ICC New Chairman: विश्व क्रिकेट में फिर बजा भारत का डंका, जय शाह निर्विरोध चुने गए ICC के चेयरमैन

ICC New Chairman: नवनिर्वाचित ICC चैयरमैन जय शाह 1 दिसंबर 2024 को यह प्रतिष्ठित पद ग्रहण करेंगे। 30 नवंबर को आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उसके बाद जय शाह इस पद को संभालेंगे।

Viren Singh
Published on: 27 Aug 2024 2:54 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2024 3:29 PM GMT)
ICC New Chairman: विश्व क्रिकेट में फिर बजा भारत का डंका, जय शाह निर्विरोध चुने गए ICC के चेयरमैन
X

ICC New Chairman: एक बार फिर से विश्व क्रिकेट की शीर्ष संस्था पर भारतीय की धाक दिखाई दी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मंगलवार को एक बड़ी खबर सामने आई है, जो भारतीय क्रिकेट के लिए शुभ खबर है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट काउंस‍लि (ICC) का नया चेयरमैन चुना गया है। वह आईसीसी के निर्विरोध चेयरमैन चुन गए हैं और ग्रेग बार्कले का स्थान लेंगे। इस मौके पर जय शाह ने कहा कि हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नए आइडियाज पर काम करने होंगे।

ग्रेग बार्कले का जय शाह लेंगे स्थान

वर्तमान आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर, 2024 को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दूसरी बार आईसीसी के चेयरमैन चुन गए, मगर ग्रेग बार्कले ने इस पद के तीसरे कार्यकाल के चुनाव से खुद को दूर कर लिया था, जिसको देखते हुए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी में जय शाह के भविष्य की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही, उन्हें आईसीसी का नया चेयरमैन चुना गया है। इसी के साथ वह आईसीसी की सबसे यंगेस्ट चेयरमैन बनाने का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। जय शाह की इस वक्त आयु 36 साल की है।

1 दिसंबर को जय शाह संभालेंगे चार्ज

नवनिर्वाचित ICC चैयरमैन जय शाह 1 दिसंबर 2024 को यह प्रतिष्ठित पद ग्रहण करेंगे। 30 नवंबर को आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उसके बाद जय शाह इस पद को संभालेंगे। नए चेयरमैन चुने जाने पर जय शाह ने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में अपनी इस पारी के लिए अभिभूत हू। मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए ICC टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

ओलंपिक में क्रिकेट शामिल होना होगा एक महत्वपूर्ण मोड़

क्रिकेट फॉर्मेट की अलग- अलग चुनौतियों को लेकर शाह ने कहा कि हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां कई प्रारूपों को संतुलित करना, क्रिकेट को विश्व स्तर पर बढ़ावा देना और इंटरनेशनल मार्केट में प्रमुख रूप से सफल बनान महत्वपर्णू है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं ज्यादा समावेशी और लोकप्रिय बनाना है। हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नए आइडियाज पर काम करने होंगे। एलए 2028 ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएगा।

शाह से पहले ये भारतीय रह चुके चेयरमैन

जय शाह अक्टूबर 2019 से BCCI के सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष हैं। शाह आईसीसी के अध्‍यक्ष बनने वाले 5वें भारतीय हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं। जगमोहन डालमिया साल 1997 में पहले एशियाई आईसीसी अध्यक्ष चुने गए थे। उसके बाद शरद पवार साल 2010 से 2012, चेन्नई सुपर किंग्स टीम के सहमालिक एन श्रीनिवासन 2014 से 2015 तक और शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक आईसीसी के अध्यक्ष अर्थात चेयरमैन रह चुके हैं।

कितने साल के लिए होता है चेयरमैन

बता दें कि आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल तक बना सकता है। वर्तमान में न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले ने इस पर पद पर चार साल पूरे कर चुके हैं। बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 2022 में फिर से इस पद पर चुना गया। अगर इसके चुनाव की नियम की बात करें तो आईसीसी के चेयरमैन बनाने के लिए 16 वोटों की जरूरत होती है। विजेता बनाने के लिए 9 मत का साधारण बहुमत (51%) हासिल करना जरूरी होता है। हालांकि निर्विरोध चुने जाने का मतलब कोई चुनाव नहीं होता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story