×

बीसीसीआई ने डोपिंग मामले में इस क्रिकेटर को किया निलंबित

Manali Rastogi
Published on: 8 Jun 2018 8:32 AM GMT
बीसीसीआई ने डोपिंग मामले में इस क्रिकेटर को किया निलंबित
X

चंडीगढ: बीसीसीआई ने पंजाब के विकेटकीपर-बल्लेबाज अभिषेक गुप्ता को डोपिंग टेस्ट में फेल ​होने के कारण निलंबित कर दिया गया है। बीसीसीआई ने कहा कि अभिषेक गुप्ता का निलंबन पिछले 15 जनवरी से शुरू हुआ है, जो 14 सितंबर तक चलेगा।

अंडर-19 टीम में हुआ ‘जूनियर’ तेंदुलकर का चयन, अगले महीने जाएंगे श्रीलंका

अभिषेक पंजाब का पहला ऐसा क्रिकेटर है, जिसे डोपिंग मामले में निलंबित किया गया है। जालंधर का रहने वाला 27 साल का ये विकेटकीपर-बललेबाज आगामी 14 सितंबर तक कोई मैच नहीं खेल सकेगा।

बीसीसीआई को पेशाब के नमूने में मिला था टरबुटेलाइन

बीसीसीआई का कहना है कि डोपिंग टेस्ट में उसने जो पेशाब के नमूने दिए थे, उसमें टरबुटेलाइन नामक ड्रग पाया गया, जिसपर विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी ने प्रतिबंधित किया हुआ है।

खट्टर का फरमान, विज्ञापन से कमाई का 33 प्रतिशत हिस्सा दें खिलाड़ी

बीसीसीआई ने गुरूवार 7 जून को जारी बयान में कहा कि अभिषेक ने दिल्ली में स्थानीय टी 20 मैच के दौरान 15 जनवरी को पेशाब का नमूना भेजा था, जो जांच में फेल हो हो गया। इसीलिए उसे उसी तारीख से निलंबित कर दिया गया है। अभिषेक ने प्रतिबंधित ड्रग का इस्तेमाल किया था।

अभिषेक गुप्ता के अलावा ये भी हो चुके हैं निलंबित

अभिषेक ने स्वीकार किया है कि उसने प्रतिबंधित ड्रग ली थी लेकिन डाक्टर की सलाह पर। उसे इंफेक्शन की शिकायत थी और डाक्टर ने इसे प्रिसक्राइव किया था।

अभिषेक ने 6 प्रथम श्रेणी और 9 टी 20 मैच खेले हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव आर पी सिंगला ने कहा कि राज्य का घरेलू क्रिकेट, अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट 27 जून से शुरू हो रहा है जिसमें अभिषेक नहीं खेल पाएगा। हालांकि, उन्होंने इस बात का कोई जवाब नहीं दिया कि अक्तूबर से शुरू होने वाले रणजी ट्राफी क्रिकेट में वो खेल सकेगा या नहीं।

वैसे अभिषेक पहले क्रिकेटर नहीं हैं, जिन्हें बोर्ड ने निलंबित किया है। युसूफ पठान भी निलंबित हो चुके हैं। उन्हें 28 अक्टूबर 2017 से 14 जनवरी 2018 तक के लिए बैन किया गया था।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story